Tuesday, January 31, 2023
HomeIndiaराष्ट्रीय ईएमआरएस स्पोर्ट्स मीट 2022-23 का आयोजन

राष्ट्रीय ईएमआरएस स्पोर्ट्स मीट 2022-23 का आयोजन

एनईएसटीएस ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में इंदिरा गांधी म्यूनिसिपल स्टेडियम में राष्ट्रीय ईएमआरएस स्पोर्ट्स मीट 2022-23 का आयोजन किया

मुख्य बिंदु:

मुख्य अतिथि श्रीमती रेणुका सिंह सरुता, राज्य मंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया

मंत्रालय जनजातीय छात्रों को खेलों में उनकी छिपी प्रतिभा दिखाने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करने के लिए प्रत्येक वर्ष ईएमआरएस मीट आयोजित करता रहा है।

जनजातीय कार्य मंत्रालय (एमओटीए) के तहत एक स्वायत्त संगठन नेशनल एजुकेशन सोसाइटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (एनईएसटीएस) ने 17 दिसंबर से 22 दिसंबर, 2022 तक राष्ट्रीय ईएमआरएस स्पोर्ट्स मीट 2022-23 का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम की मेजबानी आंध्र प्रदेश ट्राइबल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी द्वारा विजयवाड़ा के इंदिरा गांधी म्यूनिसिपल स्टेडियम में की जा रही है। मुख्य अतिथि श्रीमती रेणुका सिंह सरुता, राज्य मंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया। स्पोर्ट्स मीट का उद्घाटन समारोह उच्चतम रैंक के अधिकारियों और मंत्रियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया और उद्घाटन समारोह को विभिन्न राज्यों के दलों द्वारा परेड, शानदार सांस्कृतिक प्रदर्शन, आकर्षक आतिशबाजी और एक मंत्रमुग्ध कर देने वाले भाषण के साथ यादगार बनाया गया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0017YRF.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002ZN7R.jpg

जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा स्थापित आवासीय विद्यालय सेट-अप में शिक्षा प्राप्त करने वाले जनजातीय छात्रों के लिए हर साल ईएमआरएस राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता वह कार्यक्रम है जिसकी सबसे ज्यादा प्रतीक्षा रहती है। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस) भारत भर में आदिवासियों (एसटी, अनुसूचित जनजाति) के लिए भारत सरकार की एक योजना है। ये भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के मंत्रालय के प्रमुख प्रयासों में से एक है और इसे वर्ष 1997-98 में शुरू किया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आदिवासी छात्रों को दूर दराज के आदिवासी क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके।

मंत्रालय जनजातीय छात्रों को खेलों में उनकी छिपी प्रतिभा दिखाने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करने के लिए प्रत्येक वर्ष ईएमआरएस मीट आयोजित करता रहा है। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है जहां देश भर के आदिवासी छात्र एक राष्ट्रीय मंच पर अपनी क्षमता और क्षमताओं को उजागर करने के लिए एक साथ आते हैं। यह छह दिवसीय आयोजन एनईएसटीएस के लिए अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यह इस संस्था का मेगा-इवेंट आयोजित करने का पहला वर्ष है और मंत्रालय के लिए तीसरा है। यह आयोजन सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एकजुट करने में बहुत महत्व रखता है जो मानव संपर्क और आदान-प्रदान के लिए सर्वोत्कृष्ट है। खेलो इंडिया, जो कि खेलों के विकास के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, इसकी भावना को बढ़ावा देते हुए, ईएमआरएस राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता छात्रों के बीच खेलों में भागीदारी की एक मजबूत भावना पैदा करती है, जो स्वाभाविक रूप से छात्रों के पास मौजूद जबरदस्त क्षमता को प्रदर्शित करने में बेहद मददगार साबित होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments