Saturday, September 24, 2022
HomeIndiaरात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा WhatsApp? जानें- वायरल...

रात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा WhatsApp? जानें- वायरल दावे की सच्चाई


Image Source : FILE
रात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा WhatsApp? जानें- वायरल दावे की सच्चाई

नई दिल्ली: एक ऑडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार (Modi Government) ने रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए WhatsApp को अपनी सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही ऑडियो मैसेज में लोगों को इससे बचने के लिए संदेश को उनकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौजूद सभी लोगों को फॉरवर्ड करने के लिए कहा गया है। यह बहुत ही भ्रामक दावा है, इसीलिए इसका फैक्ट चेक (Fact Check) करना जरूरी है। PIB की फैक्ट चेक विंग (PIB Fact Check) ने इस दावे की पतड़ाल की और अपने फैक्ट चेक में इसे फर्जा पाया। 

वायरल ऑडियो में क्या दावा किया गया?

ऑडियो में दावा किया गया, “(WhatsApp) रात साढ़े ग्यारह बजे से सुबह छह बजे तक बंद रहेगा। यह संदेश केंद्र सरकार, PM मोदी द्वारा दिया गया है। अगर आपको इस समस्या से बचना है, तो आपको यह मैसेज आपके सभी कॉन्टेक्ट लिस्ट में भेजना होगा। हम जानते हैं कि कल रात से WhatsApp पर वीडियो स्टेटस और फोटो डाउनलोड होना बंद हो गए हैं, WhatsApp पर लगातार इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ गई है और उसका उपयोग भी बहुत ज्यादा हो रहा है, जोकि देश के लिए हानिकारक है।”

ऑडियो में किया गया दावा फर्जी है

PIB Fact Check ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, “दावा: केंद्र सरकार के आदेशानुसार #WhatsApp को रात 11:30 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद किया जाएगा, वायरल मैसेज फॉरवर्ड न करने पर अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और इसे एक्टिवेट कराने के लिए मासिक चार्ज देना होगा।” इसी ट्वीट में PIB Fact Check विंग ने आगे लिखा, “#PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है।” 

PIB फैक्ट चेक विंग का क्या काम है?

गौरतलब है कि PIB की फैक्ट चेक विंग सरकार या उसकी योजनाओं से जुड़ी संदेहपूर्ण खबरों का फैक्ट चेक करती है। PIB की यह विंग सरकार, सरकारी योजनाओं, राष्ट्र और लोगों के हितों से जुड़े तथ्यों, जानकारियों, दावों और अफवाहों की भी पड़ताल करती है।

PIB फैक्ट चेक विंग से संपर्क का तरीका

अगर आपको भी केंद्र सरकार की नीति/योजना से जुड़ी किसी खबर या दावे में कोई संदेह है तो आप भी PIB की फैक्ट चेक विंग से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें @PBIFactCheck पर ट्वीट, 8799711259 पर व्हाट्सएप और pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments