Thursday, January 20, 2022
HomeIndiaराज्यों के पास कोविड-19 रोधी टीकों की 16.42 करोड़ से अधिक खुराकें...

राज्यों के पास कोविड-19 रोधी टीकों की 16.42 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध: केन्द्र


Image Source : PTI
राज्यों के पास कोविड-19 रोधी टीकों की 16.42 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध

Highlights

  • 141.80 करोड़ से अधिक खुराकें मुहैया कराई जा चुकी हैं
  • मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र पूरे देश में टीकाकरण की गति को तेज करने को लेकर प्रतिबद्ध
  • मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है

नई दिल्लीः देश में कोरोना के नए संक्रमण ओमिक्रॉन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। लोगों के मन में इसको लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोनारोधी टीके से इससे खुद को सुरक्षित किया जा सकता है तो कुछ का मानना है कि कोरोनारोधी टीके इस वेरिएंट पर कम असरदार साबित हो सकते हैं। 

इसी बीच केंद्र ने कोरोनारोधी टीके को लेकर कुछ जानकारी साझा की है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश के विभिन्न राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के पास अभी कोविड-19 रोधी टीकों की 16. 42 करोड़ से अधिक खुराकें मौजूद हैं। 

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 रोधी टीकों की 16.42 करोड़ से अधिक खुराकें अब भी उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल किया जाना बाकी है। इन्हें 141.80 करोड़ से अधिक खुराकें मुहैया कराई जा चुकी हैं। मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण की गति को तेज करने तथा इसके दायरे का विस्तार करने को लेकर प्रतिबद्ध है। 

मंत्रालय ने कहा कि टीके की अधिक खुराकों की उपलब्धता के माध्यम से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। इसके अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की उपलब्धता के बारे में नियमित रूप से सूचित किया जाता है ताकि उनके द्वारा बेहतर योजना बनाई जा सके और टीका आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित किया जा सके। 

गौरतलब है कि देश में चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केन्द्र सरकार विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क टीके उपलब्ध कराकर उन्हें सहयोग कर रही है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण मुहिम के सार्वभौमीकरण के तहत केन्द्र सरकार देश में टीका निर्माताओं द्वारा बनाए जा रहे 75 प्रतिशत टीके खरीदकर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्क टीके उपलब्ध करा रही है। 

देश में कोरोना संक्रमण का नया वेरिएंट तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली में अब ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 10 हो गए हैं। इन 10 में से एक को छुट्टी दे दी गई है और नौ अभी भी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें से कोई भी गंभीर मामला नहीं है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी जानकारी दी है। इसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 77 हो गई। अन्य राज्यों की बात करें तो ओमिक्रॉन से सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है जहां अब तक कुल 32 मामले मिल चुके हैं। वहीं राजस्थान 17 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके अलावा गुजरात में 4, कर्नाटक में 3, केरल में 5, आंध्र प्रदेश में 1, तेलंगाना में 2 , पश्चिम बंगाल में 1, चंडीगढ़ में 1 , तमिलनाडु  में 1 है।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments