Wednesday, December 7, 2022
HomeUttar Pradeshयूपी के हर जिले में बनेगा डेंगे अस्‍पताल

यूपी के हर जिले में बनेगा डेंगे अस्‍पताल

लखनऊ: डेंगू मरीजों के इलाज के लिए उत्‍तर प्रदेश के हर जिले में डेडिकेटेड अस्पताल विकसित किए जाएंगे। इन अस्पतालों में कोविड की तरह ही डेंगू मरीजों के इलाज के लिए हर व्यवस्था होगी। हर जिले में कम से कम एक अस्पताल होगा। बड़े शहरों में इनकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बैठक में अधिकारियों को इसके निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू की बेहतर स्क्रीनिंग के लिए सर्विंलांस को बेहतर बनाया जाए। साथ ही इसमें आशा बहनों का सहयोग लिया जाए। स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज और सूचना विभाग डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। डेंगू के कारण, लक्षण, बचाव आदि के बारे में लोगों को सही जानकारी दी जाए।

मंत्री भी उतरेंगे मैदान में

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मंत्री फील्ड में रहें। यह सुनिश्चित करें कि अस्पताल जाने वाले हर मरीज को बेड और समय से इलाज मिले। यह भी ध्यान रखा जाए कि स्वास्थ्य सेवा और सुरक्षा में तैनात कर्मचारी मरीजों और तीमारदारों के साथ सहयोगपूर्ण व्यवहार करें। सीएम ने कहा कि डेंगू मरीजों के लिए हर शासकीय अस्पताल में आइसोलेशन वॉर्ड बनाए गए हैं। स्थानीय जरूरतों के अनुसार इनकी संख्या बढ़ाई जाए। हर जिले में डेंगू टेस्टिंग और प्लेटलेट्स की जांच की सुविधा होनी चाहिए। नगर विकास व पंचायती राज विभाग द्वारा प्रदेशव्यापी साफ-सफाई व फॉगिंग का काम नियमित करवाया जाए।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments