Home World मॉर्निंग डाइजेस्ट | विपक्ष ने संसद में मणिपुर पर बहस की मांग की; मणिपुर में यौन हिंसा का वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने गिरफ़्तारी का वादा किया है, और भी बहुत कुछ

मॉर्निंग डाइजेस्ट | विपक्ष ने संसद में मणिपुर पर बहस की मांग की; मणिपुर में यौन हिंसा का वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने गिरफ़्तारी का वादा किया है, और भी बहुत कुछ

0
मॉर्निंग डाइजेस्ट |  विपक्ष ने संसद में मणिपुर पर बहस की मांग की;  मणिपुर में यौन हिंसा का वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने गिरफ़्तारी का वादा किया है, और भी बहुत कुछ

[ad_1]

19 जुलाई, 2023 को संसद के मानसून सत्र की शुरुआत की पूर्व संध्या पर नई दिल्ली में एक सर्वदलीय बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और अन्य नेता।

19 जुलाई, 2023 को संसद के मानसून सत्र की शुरुआत की पूर्व संध्या पर नई दिल्ली में एक सर्वदलीय बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और अन्य नेता। | फोटो साभार: पीटीआई

विपक्ष ने की मणिपुर पर बहस की मांग

बुधवार को संसद के मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर एक सर्वदलीय बैठक में विपक्षी दलों ने सरकार से स्पष्ट शब्दों में कहा कि मणिपुर में जारी हिंसा पर बहस एक “समझौता योग्य” मांग है, उन्होंने जोर देकर कहा कि वे इस मुद्दे पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विस्तृत जवाब से कम कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे।

मणिपुर में सामने आए महिलाओं से यौन शोषण के वीडियो; पुलिस ने जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है

हिंसाग्रस्त मणिपुर में भीड़ द्वारा तीन महिलाओं का अपहरण करने और उन्हें घुमाने के लगभग दो महीने बाद, पुलिस ने कहा कि उन्होंने सामूहिक बलात्कार और अपहरण का मामला दर्ज किया है और जल्द ही गिरफ्तारी करेंगे। यह यौन हिंसा की पहली रिपोर्ट की गई घटनाओं में से एक है और 3 मई को राज्य में झड़पें शुरू होने के बाद पुलिस कार्रवाई कर रही है।

न्यूज़ीलैंड में गोलीबारी में दो की मौत, बंदूकधारी भी मारा गया: पुलिस

न्यूज़ीलैंड पुलिस ने कहा कि 20 जुलाई को एक “भयानक घटना” में एक बंदूकधारी ने सेंट्रल ऑकलैंड बिल्डिंग साइट पर गोलीबारी की, जिसमें दो लोगों और बंदूकधारी की मौत हो गई।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दक्षिण अफ्रीका नहीं जाएंगे

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका नहीं जाएंगे, उनके प्रवक्ता ने घोषणा की है। इसके बजाय, श्री पुतिन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बुधवार को एक बयान में घोषणा की।

सुप्रीम कोर्ट वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने की याचिकाओं को तीन न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष सूचीबद्ध करने पर सहमत हुआ

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने 19 जुलाई को वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने की मांग वाली याचिकाओं की एक श्रृंखला को सूचीबद्ध करने पर सहमति व्यक्त की। वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह और वकील करुणा नंदी ने संयुक्त रूप से मामले को मुख्य न्यायाधीश की पीठ के समक्ष तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए भेजा। सुश्री नोंडी ने कहा कि सुश्री जयसिंह कानून के मामलों पर अदालत को संबोधित करेंगी। सुश्री जयसिंह ने कहा कि उनकी याचिका बाल शोषण से संबंधित है, और चल रहे संविधान पीठ सत्र के बाद सुनवाई का भी अनुरोध किया।

नीतीश कुमार ने भारत में जगह नहीं मिलने से नाराज होने की बात से इनकार किया है

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो मंगलवार को विपक्ष की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हुए, ने भाजपा नेताओं पर हमला किया जिन्होंने दावा किया कि वह भारत के नए विपक्षी गठबंधन के संयोजक के रूप में नामित नहीं किए जाने से नाराज हैं।

ध्रुवीकरण वाले चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा छोटी पार्टियों पर भी दांव लगा रही है

पहली नज़र में, मंगलवार को एक साथ आए एनडीए के 38-दलीय गठबंधन की गणना, जिसमें कई दल शामिल थे जिनके पास कोई सांसद नहीं है या केवल एक एमपीओ है, विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (भारत) समूह को पछाड़ने के लिए एक-एक प्रयास की तरह लग रहा था, लेकिन बेंगलुरु में भाजपा नेताओं ने 2010 के लोकसभा चुनावों के दिन ही मतदान किया था। इसका मतलब है कि हर वोट मायने रखता है।

एयरबस सी-295 विमान विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र भारत में आकार ले रहा है

अब से लगभग 45 दिनों में, सितंबर में, भारतीय वायु सेना (IAF) को अपना पहला C-295 परिवहन विमान प्राप्त होगा और उससे पहले, छह पायलटों को सेविले में एयरबस द्वारा प्रशिक्षित किया गया है और 20-सदस्यीय रखरखाव दल का प्रशिक्षण चल रहा है। 2024 के अंत तक पूर्ण गति सिम्युलेटर प्रदान करने के लिए आगरा वायु सेना स्टेशन पर एक प्रशिक्षण केंद्र का भूमि पूजन समारोह मार्च में पूरा हुआ।

भारत काला सागर अनाज पहल को जारी रखने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों का समर्थन करता है, गतिरोध के शीघ्र समाधान की उम्मीद करता है: राजदूत कंबोज

भारत ने काला सागर अनाज पहल को जारी रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों के लिए समर्थन व्यक्त किया और मौजूदा गतिरोध के शीघ्र समाधान की उम्मीद जताई, जिसके एक दिन बाद रूस ने घोषणा की कि वह संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाले समझौते के कार्यान्वयन को निलंबित कर रहा है जो अनाज और संबंधित खाद्य पदार्थों के निर्यात की अनुमति देता है। और यूक्रेनी बंदरगाहों से उर्वरक।

40% जिलों में नहीं हैं नर्सिंग कॉलेज: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत भर के 40% जिलों में कोई नर्सिंग कॉलेज नहीं है हिंदू। वास्तव में, 42% नर्सिंग संस्थान पांच दक्षिणी राज्यों में क्लस्टर किए गए हैं, जबकि तीन पश्चिमी राज्यों में 17% हैं।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 80वें स्थान पर है

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 में भारत पिछले साल के 87वें से सात पायदान ऊपर चढ़कर 80वें स्थान पर पहुंच गया, हालांकि भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा-मुक्त प्रवेश देने वाले देशों की संख्या अपरिवर्तित रही।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here