Saturday, December 5, 2020
Home Business मैरीलैंड सेक्टर में ओडिशा में अंतर्देशीय मत्स्य पालन में यूपी के लिए...

मैरीलैंड सेक्टर में ओडिशा में अंतर्देशीय मत्स्य पालन में यूपी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार | अंतदेर्शीय मछली पालन में उप्र को सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित, समुद्री क्षेत्र में ओडिशा को खिताब



नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। अंतदेर्शीय मत्स्यपालन के क्षेत्र में बेहतर करने के लिए उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित मिला है जबकि समुद्री क्षेत्र के खिताब से ओडिशा को नवाजा गया है।

वहीं, पहाड़ी वटन राज्यों की श्रेणी में निष्पादन का अवार्ड असम को दिया गया है।

विश्व मात्स्यिकी दिवस पर यहां एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डीन राज्यमंत्री ने देश में मछली पालन के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए विभिन्न के श्रेणियों के तहत चयनित राज्यों, संगठनों और व्यक्तियों को प्रतिष्ठित प्रदान किया।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश डेरी विकास, पशुपालन और मत्स्यपालन मंत्री लक्ष्मी नारायण चैधरी ने भी शिरकत की। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए अंतदेर्शीय मत्स्यपालन के श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार प्राप्त किए।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने कहा, मछली का उत्पादन बढ़ाने के लिए हमारे देश में मौजूद जलजीव क्षेत्र, दलदली भूमि, झील, जलाशय, नहर, तालाब, बाढ़ मैदान, अप्रत्यक्ष जल यानी बैकवाटर, लैपून और कम खारा अंतदेर्शीय क्षेत्र जैसे संसाधन है मुलाकात करनी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य संसाधन योजना के तहत 20,050 करोड़ रुपये की राशि से मछली उत्पादन, उत्पादकता, गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी, उत्पादन के बाद की बुनियादी संरचना व प्रबंधन, अनुसुनिकीकरण और मूल्य श्रव्य का संवर्धन की कमियां दूर होंगी।

पीएमजे / जेएनएस



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मुंबई हिंदी फिल्म उद्योग का और दिल और आत्मा ’है: प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन से बोले उद्धव ठाकरे

मुंबई: इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईएमपीपीए) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कोटव ठाकरे (उद्धव ठाकरे) को एक पत्र लिखा और कहा...

ईंधन की कीमत: आज फिर से हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज क्या है कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल (पेट्रोल-डीजल) की बढ़ती मशीनों आम आदमी की जेब पर लगातार भार बढ़ा रही हैं। भारतीय...

Recent Comments