Tuesday, January 31, 2023
HomeIndiaमुख्यमंत्री ने लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री ने लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 लोक सेवा आयोग में आवेदन के लिए एकल अवसरीय
पंजीकरण व्यवस्था (ओ0टी0आर0) तथा आयोग की नई वेबसाइट का लोकार्पण किया
उ0प्र0 लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों के व्यापक हित में चयन हेतु आवेदन
करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक, सरल तथा सुगम बनाने की दृष्टि से
ओ0टी0आर0 की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया
उ0प्र0 लोक सेवा आयोग की ओ0टी0आर0 व्यवस्था में सारी जानकारियां
समाहित जो अमूमन अभ्यर्थी के लिए किसी परीक्षा में आवेदन हेतु आवश्यक होती है
अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा भविष्य में विज्ञापित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं
के लिये अपना विवरण बार-बार भरे जाने की आवश्यकता नहीं होगी
आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए
ओ0टी0आर0 अनिवार्य होगा, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा
ओ0टी0आर0 का विवरण भरते समय विशेष रूप से सावधानी बरती
जाय, ई-फॉर्म को अंतिम रूप से सबमिट करने से पूर्व भरे गये
विवरण की भली-भांति जाँच करना अति आवश्यक

 

लखनऊ:  
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां लोक भवन में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में आवेदन के लिए एकल अवसरीय पंजीकरण व्यवस्था (ओ0टी0आर0) तथा आयोग की नई वेबसाइट का लोकार्पण किया।
ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अपनी परीक्षाओं को, परीक्षार्थियों के लिये वस्तुनिष्ठ, पारदर्शी एवं प्रभावी बनाने के लिये प्रतिबद्धता के साथ नित-नूतन प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में उ0प्र0 लोक सेवा आयोग द्वारा अभ्यर्थियों के व्यापक हित में चयन हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक, सरल तथा सुगम बनाने की दृष्टि से वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओ0टी0आर0) की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह सुविधा संघ लोक सेवा आयोग से बेहतर इस संदर्भ में है कि उसमें सीमित जानकारियां है, जबकि उ0प्र0 लोक सेवा आयोग की ओ0टी0आर0 व्यवस्था में सारी जानकारियां समाहित हैं, जो अमूमन अभ्यर्थी के लिए किसी परीक्षा में आवेदन हेतु आवश्यक होती हैं। अतः संघ लोक सेवा आयोग से बेहतर संस्थागत प्रयास है।
इस सुविधा के प्रारम्भ होने से अभ्यर्थियों को निम्नलिखित लाभ हैं-
i. अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा भविष्य में विज्ञापित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के लिये अपनी शैक्षिक अर्हता एवं मूलभूत सूचनाओं से सम्बन्धित अभिलेख का विवरण बार-बार भरे जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
ii. नये आवेदन पत्र भरने में समय की बचत के साथ अभ्यर्थियों के धन की भी बचत होगी।
iii. मूलभूत सूचनाओं को संशोधन करने का पर्याप्त अवसर मिलेेगा जिससे न्यूनतम त्रुटियों की संभावना होगी।
iv. अगर समीक्षा के दौरान कोई गलती होती है तो उसको वह स्वयं ही ठीक कर सकते हैं।
v. जल्दबाजी में गलत सूचना भरने के कारण या अंतिम समय मे तकनीकी परेशानियों से निजात मिलेगी।
vi. A-पूर्व में बहुत सारे अभ्यर्थी एक ही परीक्षा के लिये कई फार्म भर देते थे जिससे सरकार को आर्थिक हानि होती थी और गड़बड़ी की भी सम्भावना बनी रहती थी।
B-इसके पूर्व बहुत सारे अभ्यर्थी परीक्षाओं में आरक्षण का अनुचित लाभ लेने हेतु कूटरचित तरीके से अलग-अलग जाति का उल्लेख करके आवेदन कर देते थे।
पूर्व में ऑनलाइन आवेदन के सन्दर्भ में केन्द्रीकृत डाटा बैंक नहीं था जिससे इस प्रकार की प्रवृत्तियों को निषेध किया जा सके। अब एकल रजिस्ट्रेशन व्यवस्था से केन्द्रीकृत डाटा होगा जिससे इस प्रकार की प्रवृत्तियों पर प्रभावी रूप से अंकुश लग सकेगा। इस व्यवस्था से शुचिता और गुणधर्मिता के साथ परीक्षा प्रक्रिया को पूर्ण करने में एकल रजिस्ट्रेशन व्यवस्था महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। इस व्यवस्था से अभ्यर्थी को रोजगार के अवसर से वंचित नही होना पड़ेगा।
इस सम्बन्ध में अन्य बिन्दु निम्नवत है-
1. ओ0टी0आर0 किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है। यह केवल आवेदकों की सूचना का संग्रह है, जिसके माध्यम से आवेदक को अपनी प्रोफाइल बनाये रखने की सुविधा हेतु अलग डैशबोर्ड प्रदान किया जायेगा।
2. आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ओ0टी0आर0 अनिवार्य होगा, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।
3. ओ0टी0आर0 हेतु वैध ई-मेल आई.डी. व मोबाइल नम्बर अनिवार्य होगा जिस पर ओ0टी0आर0 संख्या भेजी जायेगी तथा भविष्य में जारी विज्ञापन में ई-मेल व मोबाइल नम्बर पर भेजी गयी ओ0टी0पी0 के माध्यम से वैलिडेट करने पर ही आवेदन पत्र स्वीकार्य होगा।
4. मोबाइल नम्बर और ई-मेल आई0डी0 आवेदक द्वारा किसी भी समय आई0डी0 प्रूफ जमा करते हुये सत्यापन कराने के उपरान्त परिवर्तित किया जा सकता है।
5. ऐसे उम्मीदवार जो उ0प्र0 लोक सेवा आयोग द्वारा विज्ञापित किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें ओ0टी0आर0 पंजीकरण के पश्चात् प्राप्त ओ0टी0आर0 संख्या को आवेदन करते समय भरना होगा।
6. एक से अधिक ओ0टी0आर0 आई0डी0 की अनुमति नहीं है। एक से अधिक ओ0टी0आर0 होने की स्थिति में अभ्यर्थी का आवेदन अस्वीकृत/रद्द किया जा सकता है।
7. उम्मीदवारों को अपनी शैक्षिक अर्हता व अपनी मूलभूत सूचनाओं से सम्बन्धित अभिलेख ओ0टी0आर0 प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करते समय अत्यधिक सावधानीपूर्वक अपलोड करने होंगे, जिससे भविष्य में होने वाली जटिलताओं से बचा जा सके। अभिलेखों को अपलोड कर दिये जाने के उपरान्त इन अभिलेखों को बार-बार अपलोड किये जाने की आवश्यकता नहीं होगी। शैक्षिक अर्हता अथवा अनुभव आदि के विवरणों में परिवर्तन होने पर अभ्यर्थी विवरण (Profile) को अपडेट (Update) किया जा सकता है व उनसे सम्बन्धित नये अभिलेख अपलोड किये जा सकते हैं ।
8. उम्मीदवारों द्वारा एक बार ओ0टी0आर0 संख्या प्राप्त होने के बाद केवल आवश्यक/अधिमान्य योग्यता/अनुभव विवरण भरते हुए आयोग द्वारा जारी किसी भी विज्ञापन के तहत निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा करने के उपरान्त आवेदन किया जा सकता है।
9. अभ्यर्थी द्वारा ओ0टी0आर0 का विवरण भरते समय विशेष रूप से सावधानी बरती जाय व ई-फॉर्म को अंतिम रूप से सबमिट करने से पूर्व भरे गये विवरण की भली-भांति जाँच करना अति आवश्यक है।
उपरोक्त ओ0टी0आर0 के आधार पर 31 मार्च, 2023 तक वैकल्पिक रूप से अधिक से अधिक अभ्यर्थी इस पर रजिस्ट्रेशन करें, जिससे भविष्य में होने वाले विज्ञापनों के सन्दर्भ में प्रक्रियाओं की अनुपालना में सुगमता हो। इस सन्दर्भ में यह समीचीन होगा कि 01 अप्रैल, 2023 के बाद जारी सभी प्रकार के विज्ञापनों में ओ0टी0आर0 अनिवार्य होगा। अतः इस प्रक्रिया की उपादेयता को दृष्टिगत रखकर सभी अभ्यर्थी इस ओ0टी0आर0 प्रक्रिया का समयबद्ध इस्तेमाल करें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments