Saturday, May 28, 2022
HomeUttar Pradeshमुख्यमंत्री ने  कौशाम्बी में 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने  कौशाम्बी में 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

 
सरकार ने जो कहा वह करके दिखाया: मुख्यमंत्री
डबल इंजन की सरकार हर व्यक्ति के जीवन में खुशहाली
लाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही
प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार, अपराध एवं अपराधियों के
नियंत्रण के लिए जीरो टॉलरेन्स की नीति अपनायी
जनपद प्रयागराज में माफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीन पर,
गरीबों के लिए आवास बनाये जाने के कार्य का शुभारम्भ किया जा रहा है,
यह कार्य केवल जनपद प्रयागराज तक ही सीमित नहीं रहेगा
प्रदेश के सभी 75 जनपदों में माफियाआंे से मुक्त करायी गयी
जमीन पर गरीबों को आवास की सुविधा देने का कार्य सरकार करेगी
जनपद कौशाम्बी में विकास के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट लागू किए जा रहे
भगवान गौतम बुद्ध एवं शीतला माता की इस पावन धरा
में पर्यटन विकास के विभिन्न कार्य किये जा रहे
प्रदेश सरकार के पौने पांच वर्ष के कार्यकाल में
जनपद कौशाम्बी के लगभग 50 हजार परिवारों को
एक-एक आवास मिला, जनपद की सड़कें चौड़ी एवं अच्छी हो र्गइं
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में सड़कों का
चौड़ीकरण एवं अच्छी सड़कों का निर्माण कराया जा रहा
प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से जनपद कौशाम्बी में
सांसद खेल प्रतियोगिता का आयोजन भव्य रूप से किया गया
प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र की
आधारभूत अवसंरचना को विकसित करने में उल्लेखनीय कार्य किये

 

लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने कौशाम्बी में 87 करोड़ रुपये लागत की 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार बिना भेदभाव के गरीबों के कल्याण के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। सरकार ने जो कहा वह करके दिखाया है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार, अपराध एवं अपराधियों के नियंत्रण के लिए जीरो टॉलरेन्स की नीति अपनायी है। जनपद प्रयागराज में जिन माफियाओं द्वारा लोगों की जमीन हड़प करके हवेलियां बनायी गयी थीं, उन्हें बुलडोजर द्वारा गिराया गया है। आज उन्हीं माफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीन पर, गरीबों के लिए आवास बनाये जाने के कार्य का शुभारम्भ किया जा रहा है। यह कार्य केवल जनपद प्रयागराज तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि प्रदेश के सभी 75 जनपदों में जिन गरीबों के पास आवास नहीं है एवं जमीन नहीं है, उन गरीबों को माफियाआंे से मुक्त करायी गयी जमीन पर आवास की सुविधा देने का कार्य सरकार करेगी। प्रदेश सरकार बिना रुके निरन्तर आमजन की सेवा कर रही है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि जनपद कौशाम्बी में विकास के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट लागू किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा विकास एवं आस्था को सम्मान देने के विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। भगवान गौतम बुद्ध एवं शीतला माता की इस पावन धरा में पर्यटन विकास के विभिन्न कार्य किये जा रहे हैं। ऐतिहासिक धरोहर को समेटे हुए यह जनपद आज विकास की नयी ऊंचाइयांे के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार के पौने पांच वर्ष के कार्यकाल में जनपद कौशाम्बी के लगभग 50 हजार परिवारों को एक-एक आवास मिला है। जनपद की सड़कें चौड़ी एवं अच्छी हो गई हैं। उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में सड़कों का चौड़ीकरण एवं अच्छी सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से जनपद कौशाम्बी में सांसद खेल प्रतियोगिता का आयोजन भव्य रूप से किया गया, जिसमें जनपद के लगभग 10 हजार खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। गांव-गांव में खिलाड़ियांे की टीम बन रही है। जब इस प्रकार की खेल प्रतिस्पर्धा आगे बढ़ंेगी तो ओलम्पिक, कॉमनवेल्थ गेम एवं एशियन गेम में भी हमारे खिलाड़ी आगे बढें़ेगे और पदक लेकर आयंेगे।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत अवसंरचना को विकसित करने में उल्लेखनीय कार्य किये गये हैं। प्रदेश सरकार प्रत्येक जनपद में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर का निर्माण हो रहा है। कांवड़ यात्रियों पर पुष्पवर्षा के साथ वर्ष 2019 में प्रयागराज में दिव्य एवं भव्य कुम्भ का आयोजन किया गया, जिसकी प्रशंसा देश एवं विदेश में की गयी।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि डबल इंजन की सरकार हर व्यक्ति के जीवन में खुशहाली लाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। आम जनमानस की सुरक्षा एवं विकास के लिए प्रदेश सरकार तत्पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निःशुल्क आवास, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निःशुल्क शौचालय, सौभाग्य योजना द्वारा निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन एवं आयुष्माान भारत योजना के अन्तर्गत 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करने का कार्य किया है। यहां के जनप्रतिनिधिगण निरन्तर परिश्रम एवं प्रयास कर शासन की लोक कल्याणकारी योजनाआंे को गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान सहित समाज के हर वर्ग तक निरन्तर पहॅुचाने का प्रयास कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ प्रदेश के सभी गरीबों को प्रदान किया जा रहा है। प्रदेशवासियों को हर माह 02 बार खाद्यान्न उपलब्ध कराने का कार्य शुरु हो गया है। सभी कार्डधारकों को खाद्यान्न के साथ-साथ एक किलोग्राम दाल, एक किलोग्राम खाद्य तेल तथा एक किलोग्राम नमक दिया जा रहा है और अन्त्योदय कार्डधारकों को इसके अतिरिक्त एक किलोग्राम चीनी भी उपलब्ध करायी जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में देश एवं प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने का कार्य किया गया। लोगों के जीवन एवं जीविका को बचाया गया। सभी लोगों को फ्री टेस्ट, उपचार एवं वैक्सीन की सुविधा प्रदान की जा रही है। यह वैक्सीन कोरोना महामारी से बचाव का सर्वोत्तम उपाय है।
इस अवसर पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments