Monday, October 2, 2023
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भारत में अब 100 मिलियन से अधिक मधुमेह रोगी, अध्ययन से पता चलता है! जानिए इससे बचाव के बेहतरीन उपाय

नवीनतम अध्ययन के अनुसार, भारत विश्व की मधुमेह राजधानी बन गया है। इंडियन काउंसिल ऑफ डायबिटीज मेडिकल रिसर्च इंडिया (ICMR-INDIAB) के अध्ययन के अनुसार, वर्तमान में भारत में कम से कम 101 मिलियन लोग मधुमेह के साथ जी रहे हैं। चिंताजनक बात यह है कि केवल चार वर्षों में यह आंकड़ा 44% बढ़ गया है। 2019 में देश में 70 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हुए। उच्चतम मधुमेह के मामलों वाले सभी स्थानों और इसके बारे में एक विशेषज्ञ का क्या कहना है, यह जानने के लिए पढ़ें।

द लैंसेट में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 20 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के प्रतिनिधि नमूने का आकलन किया। वे 31 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से आए थे।

भारत में मधुमेह
एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि भारत में करोड़ों लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

भारत में मधुमेह का उच्चतम प्रसार

अध्ययन के अनुसार, मधुमेह का सबसे अधिक प्रसार 26.4% के साथ गोवा में देखा गया, इसके बाद पांडिचेरी (26.3%) का नंबर आता है। 25.5% के साथ केरल तीसरे स्थान पर रहा। अध्ययन के अनुसार कम प्रसार वाले राज्यों में मधुमेह के मामलों में विस्फोट हो सकता है। इसलिए उत्तर प्रदेश, बिहार और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

हेल्थ शॉट्स ने भारत में मधुमेह के मामलों में वृद्धि के संबंध में दिल्ली स्थित आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ शुचिन बजाज से परामर्श किया, जो उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के संस्थापक निदेशक भी हैं।

मधुमेह के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार कारक

भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या में वृद्धि के कई कारण हो सकते हैं।

1. गतिहीन जीवन शैली

हममें से कई लोग गतिहीन जीवन जीते हैं, प्रौद्योगिकी पर भारी निर्भरता के साथ। शारीरिक गतिविधि का अभाव मोटापे में योगदान देता है, जो टाइप 2 मधुमेह के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है।

2. अस्वास्थ्यकर आहार

डॉ. बजाज कहते हैं, खाने की आदतों में बदलाव, जिसमें कैलोरी-घने, पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल है, ने मधुमेह के मामलों में वृद्धि में योगदान दिया है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की बढ़ती खपत, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, शक्करयुक्त पेय और अस्वास्थ्यकर वसा ने वजन बढ़ाने और इंसुलिन प्रतिरोध में भूमिका निभाई है।

3. मोटापा

भारत में मोटापे के प्रसार में वृद्धि देखी गई है, जो टाइप 2 मधुमेह के विकास के साथ दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। अतिरिक्त वजन से इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है, जहां शरीर में कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशील हो जाती हैं।

4. आनुवंशिक कारक

मधुमेह के लिए एक आनुवंशिक प्रवृत्ति होती है और कुछ लोगों में रोग विकसित होने की संभावना अधिक होती है। विशेषज्ञ का कहना है कि पारिवारिक इतिहास और अनुवांशिक कारक टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह दोनों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

5. शहरीकरण और तनाव

तेजी से शहरीकरण ने जीवन शैली में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं, जिसमें काम से संबंधित तनाव में वृद्धि, अनियमित खान-पान और नींद के पैटर्न में बाधा शामिल है। वे सभी मधुमेह के विकास के जोखिम में योगदान करते हैं।

प्रीडायबिटीज और रोकथाम

अध्ययन में यह भी पाया गया कि देश में कम से कम 136 मिलियन लोगों को प्रीडायबिटीज है, जो एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से अधिक होता है। लेकिन वे अभी इतने ऊंचे नहीं हैं कि उन्हें मधुमेह कहा जा सके। प्रीडायबिटीज वाले लोगों में भविष्य में टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, जीवनशैली में बदलाव जैसे आहार में बदलाव और शारीरिक गतिविधि में वृद्धि के साथ, मधुमेह के लिए प्रीडायबिटीज की प्रगति को रोकना या देरी करना संभव है, विशेषज्ञ कहते हैं।

मधुमेह को रोकने के लिए शीर्ष युक्तियाँ

1. स्वस्थ वजन बनाए रखें

स्वस्थ आहार खाने और नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से लोग स्वस्थ वजन हासिल कर सकते हैं और उसे बनाए रख सकते हैं। इसलिए बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा के साथ संतुलित आहार खाना शुरू करें। कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शर्करा युक्त पेय और उच्च कैलोरी वाले स्नैक्स खाने की कोशिश करें, भले ही वे लुभावने हों।

भारत में मधुमेह
मधुमेह को रोकने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

2. नियमित शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें

नियमित व्यायाम इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है और स्वस्थ वजन बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। विशेषज्ञ का सुझाव है कि प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि करें। शक्ति अभ्यास भी जोड़ें।

3. शराब का सेवन सीमित करें

अत्यधिक शराब का सेवन मधुमेह के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। यदि आप पीना चुनते हैं, तो इसे संयम से करें, जिसका मतलब है कि महिलाओं के लिए एक दिन में एक ड्रिंक तक, डॉ. बजाज कहते हैं।

इन बिंदुओं को ध्यान में रखना मददगार हो सकता है, लेकिन नियमित मेडिकल चेकअप करवाना न भूलें। आपकी रक्त शर्करा की निगरानी की जा सकती है और मधुमेह या पूर्व मधुमेह के शुरुआती लक्षणों की पहचान की जा सकती है।


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