Home Pradesh Uttar Pradesh बेहतर स्वास्थ्य और रोगियों के समुचित इलाज के लिए  कल्याणकारी योजनाएं संचालित- मुख्यमंत्री

बेहतर स्वास्थ्य और रोगियों के समुचित इलाज के लिए  कल्याणकारी योजनाएं संचालित- मुख्यमंत्री

0
बेहतर स्वास्थ्य और रोगियों के समुचित इलाज के लिए  कल्याणकारी योजनाएं संचालित- मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने मेदांता हॉस्पिटल में वरियन एज रेडियो थेरेपी मशीन, नई कीमोथेरेपी इकाई 
तथा मेदांता ई-आई0सी0यू0 कमाण्ड सेण्टर का उद्घाटन किया
 
 
प्रधानमंत्री जी के सफल प्रयासों से वाराणसी में टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट की
इकाई स्थापित हुई, इस इकाई में विगत 03 वर्षों में 21 हजार से अधिक
कैंसर मरीजों ने अपना सफलतापूर्वक उपचार कराया
 
लखनऊ में राज्य सरकार का कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी
कैंसर इंस्टीट्यूट संचालित, आवश्यक है कि निजी क्षेत्र के
हॉस्पिटल्स में इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हों
 
दूर-दराज के क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने
के लिए तकनीक एक बेहतर माध्यम, टेलीमेडिसिन द्वारा दूर-दराज
के ग्रामीण इलाकों में बेहतरीन कार्य किया जा सकता
 
मेदांता हॉस्पिटल ने लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं
उपलब्ध कराने में अपनी विशिष्ट पहचान बनायी
लखनऊ :
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ   ने कहा है कि बेहतर स्वास्थ्य और रोगियों के समुचित इलाज के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना इन योजनाओं में प्रमुख हैं। प्रदेश सरकार जरूरतमंद लोगों के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध करा रही है। गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना आज की आवश्यकता है। विशेषज्ञ चिकित्सों की लगातार उपलब्धता करायी जा रही है।
मुख्यमंत्री  मेदांता हॉस्पिटल में वरियन एज रेडियो थेरेपी मशीन, नई कीमोथेरेपी इकाई तथा मेदांता ई-आई0सी0यू0 कमाण्ड सेण्टर का उद्घाटन करने के बाद इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश से कैंसर के मरीज बड़ी संख्या में मुम्बई, दिल्ली जाने के लिए मजबूर होते थे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के सफल प्रयासों से वाराणसी में टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट की इकाई स्थापित हुई है। इस इकाई में विगत 03 वर्षों में 21 हजार से अधिक कैंसर मरीज आए, और मरीजों ने अपना सफलतापूर्वक उपचार कराया है। प्रदेश सहित समीपवर्ती राज्यों से बड़ी आबादी यहां इलाज के लिए आती है।
इसके दृष्टिगत कुछ नये सेण्टर्स की आवश्यकता है। लखनऊ में राज्य सरकार का कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट संचालित है। आवश्यक है कि निजी क्षेत्र के हॉस्पिटल्स में भी इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हों। मेदांता समूह द्वारा इन उच्चस्तरीय चिकित्सा उपकरणों की स्थापना से लखनऊ तथा प्रदेशवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त होंगी।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि हमारा प्रयास होता है कि उपचार के अभाव में कोई व्यक्ति दम न तोड़ने पाए। दूर-दराज के क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए तकनीक एक बेहतर माध्यम है। टेलीमेडिसिन द्वारा दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में बेहतरीन कार्य किया जा सकता है। समय के अनुरूप हमें टेली कन्सल्टेशन की सुविधा को आगे बढ़ाना होगा। दूर-दराज/ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत चिकित्सकों व टेक्नीशियन्स को प्रशिक्षण देकर टेलीकंसल्टेशन की सुविधा को बहुत आसानी से प्रारम्भ किया जा सकता है।
मेदांता हॉस्पिटल ने 03 जनपदों-महराजगंज, प्रयागराज, अयोध्या में ई-आई0सी0यू0 प्रारम्भ किए हैं। टेलीकंसल्टेशन की सुविधा को अन्य क्षेत्रों में भी विस्तारित किये जाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इससे एक बड़ी आबादी लाभान्वित होगी। प्रदेश सरकार ने एस0जी0पी0जी0आई0, के0जी0एम0यू0, आर0एम0एल0एस0 की मदद से राज्य के सभी 75 जनपदों में कोरोना कालखण्ड के दौरान वर्चुअल आई0सी0यू0 की सुविधा स्थापित की थी। यह एक सफल प्रयोग था।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदेशवासियों के अलावा अन्य राज्यों व देशों के लोग बड़ी संख्या में इलाज के लिए आते हैं। इसलिए यहां अच्छे हॉस्पिटल की आवश्यकता महसूस की गयी। मेदांता हॉस्पिटल ने लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने में अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है। प्रदेशवासियों के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं को आगे बढ़ाने में मेदांता समूह ने आगे बढ़कर कार्य किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज की आवश्यकता के अनुरूप आधुनिक तकनीक को अपनाते हुए यह हॉस्पिटल लोगों की सेवा के लिए समर्पित है। वेरियन एज रेडियो थेरेपी मशीन रेडिएशन के दुष्प्रभाव को न्यूनतम करने की दिशा में कार्य करती है। इस मशीन की सुविधा उत्तर भारत में अब तक न के बराबर थी। उन्होंने मेदांता हॉस्पिटल में नई कीमोथेरेपी इकाई के वॉर्ड का निरीक्षण भी किया।
मेदांता समूह के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ0 नरेश त्रेहन वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर मेदांता समूह के सी0ई0ओ0 श्री पंकज साहनी, मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ के मेडिकल डायरेक्टर डॉ0 राकेश कपूर, मेदांता कैंसर इंस्टीट्यूट के डॉक्टर्स सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here