India

फिलीपींस: मनीला के ऐतिहासिक सेंट्रल पोस्ट ऑफिस में इन्फर्नो का कहर – i7 News


हांगकांग
सीएनएन

फिलीपींस की राजधानी मनीला के ऐतिहासिक सेंट्रल पोस्ट ऑफिस में रविवार देर रात भीषण आग लग गई। आग पर काबू पाने से पहले दमकलकर्मियों की टीमों ने पूरी रात सात घंटे से अधिक समय तक संघर्ष किया।

अग्नि सुरक्षा ब्यूरो के अनुसार, आग स्थानीय समय के अनुसार लगभग 11:45 बजे लगी और आग पर लगभग एक घंटे बाद काबू पाने से पहले सोमवार सुबह 6 बजे से पहले स्थिति को उच्चतम अग्नि चेतावनी स्तर तक बढ़ा दिया गया।

अग्निशामकों ने आग पर काबू पाने के लिए काम किया, नियोक्लासिकल इमारत की खिड़कियों से गाढ़ा धुआं निकलता देखा जा सकता है, जो अलंकृत स्तंभों के साथ अपने भव्य प्रवेश द्वार के लिए जाना जाता है।

नेशनल कैपिटल रीजन फायर प्रोटेक्शन ब्यूरो के निदेशक नहूम बी तारोजा ने सोमवार को बाद में संवाददाताओं को बताया कि इमारत की आंतरिक लकड़ी की संरचना बेसमेंट से तीसरी मंजिल तक जल गई।

टारोजा ने कहा, “यह बहुत दुखद है क्योंकि यह हमारे इतिहास का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा है।”

उन्होंने कहा कि आग की जांच शुरू की जा रही है और जांचकर्ताओं ने बिजली की खराबी या आगजनी की संभावना से इंकार नहीं किया है।

22 मई, 2023 को मनीला सेंट्रल पोस्ट ऑफिस में आग सात घंटे से अधिक समय तक लगी रही।

डाकघर ऐतिहासिक ओल्ड मनीला में पासिग नदी के किनारे अन्य पर्यटक आकर्षणों के पास स्थित है, जो राजधानी से होकर बहती है।

यह फिलिपिनो आर्किटेक्ट जुआन एम. अरेलानो और टॉमस मापुआ द्वारा डिजाइन किया गया था और पहली बार 1926 में बनाया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध में इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी, लेकिन 1946 में इसकी अधिकांश मूल इमारत को बनाए रखते हुए इसका पुनर्निर्माण किया गया था।

सीएनएन सहबद्ध सीएनएन फिलीपींस के अनुसार, इसे 2018 में “महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति” घोषित किया गया था, जिसका अर्थ है कि देश का सबसे पुराना डाकघर “फिलीपींस के लिए उत्कृष्ट सांस्कृतिक, कलात्मक और ऐतिहासिक महत्व” था।

आग चेतावनी स्तर उच्चतम स्तर पर सेट किया गया है।

अग्नि सुरक्षा ब्यूरो के अनुमान के अनुसार, मनीला की मेयर मारिया शीलाह “हनी” लैकुना-पांगन ने कहा कि आग से करीब 5.4 मिलियन डॉलर (300 मिलियन फिलीपीन पेसोस) का नुकसान हुआ है।

चूंकि इमारत को राष्ट्रीय विरासत स्थल घोषित किया गया है, इसलिए साइट पर ऐतिहासिक डाकघर के अलावा कोई संरचना नहीं बनाई जा सकती है।

“मनीला शहर मनीला सेंट्रल पोस्ट ऑफिस की मूल संरचना को बहाल करने में मदद करने के लिए राष्ट्रीय सरकार के साथ काम करेगा जहां यह एक बार खड़ा था,” उसने कहा।

22 मई, 2023 को सुबह 7 बजे के आसपास आग बुझ गई थी।

इमारत में वर्तमान में फिलीपीन पोस्टल कॉरपोरेशन, सरकारी डाक सेवा है जो नियमित मेल से लेकर पैकेज और विशेष स्टाम्प संग्रह तक सब कुछ संभालती है।

सीएनएन फिलीपींस ने सोमवार सुबह बताया कि पोस्टमास्टर जनरल के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क लॉरेंट ने कहा कि आईडी कार्ड आग से बच गए क्योंकि उन्हें दूसरे शहर में रखा गया था।


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button