Friday, December 9, 2022
HomeIndiaपीएम मोदी का लखनऊ दौरा आज, यूपी को 4,737 करोड़ की 75...

पीएम मोदी का लखनऊ दौरा आज, यूपी को 4,737 करोड़ की 75 परियोजनाओं की देंगे सौगात

Image Source : PTI
पीएम मोदी का लखनऊ दौरा आज, यूपी को 4 ,737 करोड़ की 75 परियोजनाओं की देंगे सौगात 

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने लखनऊ दौरे में उत्तर प्रदेश को  4 ,737 करोड़ की योजनाओं की सौगात देने जा रहे हैं। देश की आजादी के 75वें वर्ष के खास मौके पर यूपी को 75 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। पीएम मोदी यूपी के 75 ज़िलों के 75 हज़ार लाभार्थियों को घर की चाबियां देंगे। ये घर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से बनाए गये हैं। पीएम मोदी आज ‘न्यू अर्बन इंडिया’ कान्क्लेव का शुभारंभ करेंगे जो तीन दिन तक चलेगा। पीएम मोदी आज 4 हज़ार 737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। आज लखनऊ में पीएम मोदी को अयोध्या का मॉडल भी दिखाया जाएगा। जिसमे अयोध्या का मास्टर प्लान होगा।उद्घाटन समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री बृजेश पाठक,  डा. महेंद्र नाथ पांडेय व अन्य नेता  शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आजादी के 75वें वर्ष के मौके पर मनाए जा रहे अमृत् महोत्सव के तहत आयोजित ‘‘नया शहरी भारत: शहरी परिदृश्य में बदलाव’’ सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने बताया कि मोदी उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत निर्मित घरों की चाबियां डिजिटल तरीके से सौंपेंगे और प्रदेश में योजना के लाभार्थियों के साथ डिजिटल माध्यम से संवाद भी करेंगे। 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री, स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, फेम (एफएएमइ) के दूसरे चरण के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित सात शहरों के लिए 75 बसों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे तथा एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे। इस कॉफी टेबल बुक में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय प्रमुख योजनाओं के तहत पूरी की जा चुकी 75 परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी है। 

प्रधानमंत्री एक्सपो की तीन प्रदर्शनियों का भी अवलोकन करेंगे। प्रधानमंत्री बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू)में अटल बिहारी वाजपेयी पीठ की स्थापना की भी घोषणा करेंगे। पीएमओ ने बताया कि इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ भी उपस्थित रहेंगे। 

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा ‘‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’’ के हिस्से के रूप में पांच से सात अक्टूबर तक सम्मेलन-सह-एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। इस एक्सपो की थीम शहरी परिदृश्य में बदलाव है और यह मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में हुए उल्लेखनीय परिवर्तनों पर आधारित है। पीएमओ ने बताया कि सभी राज्य व केंद्रशासित प्रदेश सम्मेलन-सह-एक्सपो में भाग लेंगे, जिससे उन्हें आगे की योजनाओं के लिए अनुभव साझा करने तथा प्रतिबद्धता और दिशा तय करने में मदद मिलेगी। आम लोगों के लिए सम्मेलन-सह-एक्सपो दो दिनों क्रमश: छह से सात अक्टूबर तक खुला रहेगा।

इनपुट-भाषा




Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments