Wednesday, April 14, 2021
Home Desh पीएम मोदी आज शाम 7 छात्रों से करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा', पढ़ें...

पीएम मोदी आज शाम 7 छात्रों से करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा’, पढ़ें कार्यक्रम की खास बातें


हाइलाइट

  • साल 2018 में आयोजित हुआ पहला संस्करण था
  • इस बार कार्यक्रम का चौथा संस्करण आयोजित होगा
  • कार्यक्रम में पीएम मोदी छात्रों के साथ संवाद करते हैं

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) आज एक बार फिर से छात्रों के साथ जुड़ेंगे। पीएम मोदी (पीएम मोदी) आज क्लास तरीके से ‘परीक्षा पे चर्चा 2021’ (परिक्षा पे चर्चा चौथे संस्करण) करने वाले हैं। इस बहुप्रतिक्षित सहभागिता का उद्देश्य छात्रों का मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ाना है। छात्रों के साथ पीएम मोदी की ‘परीक्षा पे चर्चा’ का ये चौथा संस्करण है। इस संस्करण में पीएम मोदी छात्रों के अलावा उनके पैर और उनके टीजर्स के साथ भी संवाद करेंगे। यह कार्यक्रम आज शाम को 7 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंस (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग) के माध्यम से शुरू होगा।

पीएम आगामी बोर्ड परीक्षाओं के बारे में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों (छात्रों के माता-पिता और शिक्षक) के साथ बातचीत करेंगे और शैक्षणिक तनाव से निपटने के तरीके को बताएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 4 मई से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा को आयोजित करने की घोषणा की है और अभी तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि जिस तरह से देश में कोरोना महामारी एक बार फिर से कहर बरपा रही है, उसको देखते हुए इस परीक्षा के टकिंग की संभावना जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने देश की उत्पादन क्षमता और अर्थव्यवस्था पर किया काम: गोयल

14 मार्च तक हुआ था पंजीकरण

परीक्षा पे चर्चा 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को 14 मार्च तक पूरा कर लिया गया था। शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इस साल 17 फरवरी से 14 मार्च के दौरान विभिन्न विषयों पर 9 वीं से 12 वीं कक्षा के बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बयान के मुताबिक, ” लगभग 14 लाख प्रतिभागियों ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के चौथे संस्करण की प्रतियोगिता में भाग लिया है।

इस कार्यक्रम में क्या होता है

‘परीक्षा पे चर्चा’ एक ऐसा आयोजन है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) एक लाइव कार्यक्रम में छात्रों को परीक्षा के कारण तनाव और अन्य संबंधित सवालों के जवाब अपनी विशिष्ट शैली में देते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, एक नया प्रारूप, विषयों की विस्तृत श्रृंखला पर कई दिलचस्प सवाल और हमारे बहादुर परीक्षा-मार्शल, माता-पिता और शिक्षकों के साथ एक यादगार चर्चा। 7 अप्रैल को शाम 7 बजे ‘परीक्षा पे चर्चा’ देखें। ‘

ये भी पढ़ें- रायपुर में कोरोना संक्रमण का कहर, 10 दिनों तक संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान

साल 2018 में आयोजित हुआ पहला कार्यक्रम था

पीएम मोदी हर साल देश के छात्रों के साथ संवाद करते हैं। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी परीक्षा को लेकर छात्रों के ऊपर जो दबाव होता है, उसको कम करने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा वे छात्रों के भविष्य के विषय में भी चर्चा करते हैं। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी की कहानियों और अनुभवों के साथ छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं। और उनके ऊपर जो परीक्षा का दबाव होता है, फेल होने का डर होता है उसको दूर करते हैं।

16 फरवरी, 2018 को तालकटोरा स्टेडियम में स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम का पहला संस्करण ‘शिक्षा पे चर्चा 1.0’ आयोजित किया गया था। आपको बता दें कि इसके पहले जनवरी 2020 में भी परीक्षाओं से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के छात्र-छात्राओं से परीक्षा पर चर्चा की थी। पीएम मोदी ने राजधानी दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में छात्रों से ‘परीक्षा पे चर्चा’ पर संवाद किया था।



संबंधित लेख



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments