Wednesday, April 14, 2021
Home Desh परीक्षा पे चर्चा में बोले पीएम, परीक्षा के नंबर आपकी योग्यता की...

परीक्षा पे चर्चा में बोले पीएम, परीक्षा के नंबर आपकी योग्यता की पहचान नहीं: परिक्षा पे चरचा 2021 प्रधानमंत्री अप्रैल 7 पर छात्रों को परिक्षा पे चरचा के हिस्से के रूप में संबोधित करेंगे


पीएम मोदी ने इस अनलिमिटेड फ्यूजन के दौरान डिजिटल मोड में सभी के सवालों के जवाब दिए। पीएम मोदी ने इस दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, परीक्षा को लेकर तनाव न लें। परीक्षा से डरना नहीं चाहिए।

रात्रि मोदि परिक्षा पे चरचा

पीएम मोदी (फोटो साभार: @ BJP4India)

हाइलाइट

  • ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी
  • परीक्षाओं से न तो तनाव हो और ना ही कोई डर
  • बच्चों को अंडर न बनाएँ, चलो मोटिवेशन की ट्रेनिंग दें

नई दिल्ली:

परिक्षा पे चरचा 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने लोकप्रिय कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2021 में देश भर के छात्रों से 14 लाख पंजीकरण छात्रों, अभिभावकों और अध्यापकों से चर्चा की। पीएम मोदी ने इस अनलिमिटेड फ्यूजन के दौरान डिजिटल मोड में सभी के सवालों के जवाब दिए। पीएम मोदी ने इस दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, परीक्षा को लेकर तनाव न लें। परीक्षा से डरना नहीं चाहिए। माता पिता को बच्चों की परीक्षा को लेकर तनाव नहीं लेना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों की सहज और तनाव मुक्त रखना है।

पीएम मोदी ने देश भर के स्कूलों में सीनियर कक्षाओं 9 वीं से लेकर 12 वीं तक के छात्रों के लिए आयोजित होने वाली वार्षिक और बोर्ड परीक्षाओं के बारे में होने वाले तनाव को लेकर प्रधानमंत्री ने कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। आस्ट्रेलियन केक्शन के दौरान एक अभिभावक के पूछे गए सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा, पैरेंट्स को लगातार इस बात को चेक करना चाहिए कि कहीं आप अपने विचार व्यवहार से बच्चों पर कितना असर हो रहा है। बच्चों को देने वाले मूल्यों को जीकर उन्हें प्रेरित करने का प्रयास करते हैं। आपके आचार-व्यवहार से बच्चे सीखते हैं।

छात्रों को पीएम मोदी ने टास्क दिया
पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान जब वो कार्यक्रम के समापन की ओर थे तब उनके ठीक पहले पीएम मोदी बच्चों को एक टास्क भी दिया था। पीएम मोदी ने बच्चों को परीक्षाओं की समाप्ति हो जाए तो वे लोग देश के आजादी में योगदान देने वाले महापुरुषों के प्रोजेक्ट बनवाइए। पीएम मोदी ने कहा कि इस बाब देश की आजादी का 75 वां वर्ष है। उन्होंने इस दौरान ये भी कहा कि इस प्रोजेक्ट को बनाने में अपने बड़ों और टीचर्स से गाइडेंस भी लें।

पीएम मोदी ने बच्चों को मोटिवेट रखने के टिप्स दिए
‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान एक अन्य पैरेंट्स द्वारा बच्चों को मोटिवेट करने के उपाय के लिए मांगे गये टिप्स पर जवाब देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, बच्चे बहुत एक्टिव होते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे बड़े होने के बावजूद अपना मूल्यांकन करना चाहिए। हम एक सामाजिक सांचा बना देते हैं और कोशिश करते हैं बच्चे वही में ढल जाते हैं। हम जाने-अनजाने बच्चों को इंस्ट्रूमेंट मान लेते हैं। बच्चों को विविधि करने का तरीका प्रशिक्षण। प्रशिक्षण के लिए अच्छी किताबें, मूवी या अच्छी कविता का सहारा लिया जा सकता है। यदि आप चाहते हैं कि बच्चा सुबह उठकर पढ़ें, बच्चे सामने ऐसी चर्चा करें कि सुबह उठने के क्या फायदे हैं।



संबंधित लेख

पहली प्रकाशित: 07 अप्रैल 2021, 10:57:26 PM

सभी के लिए नवीनतम भारत समाचार, न्यूज नेशन डाउनलोड करें एंड्रॉयड तथा आईओएस मोबाइल क्षुधा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments