Tuesday, January 31, 2023
HomeUttar Pradeshनोएडा की बसों में QR कोड स्कैन कर खुद से ले सकेंगे...

नोएडा की बसों में QR कोड स्कैन कर खुद से ले सकेंगे टिकट, खुल्ले पैसे का चक्कर भी होगा खत्म

नोएडा: उत्तर प्रदेश में लगातार पीएम मोदी की डिजिटल इंडिया की मुहिम रंग ला रही है। कई सरकारी विभागों को कैशलेस करने के लिए व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं। इसी के साथ परिवहन विभाग भी अब डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था शुरू करने की तैयारी में है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में यात्रियों के लिए यूपी रोडवेज बसों में दिसंबर से क्यूआर कोड व्यवस्था शुरू होने जा रही है। इस व्यवस्था के चलते यात्री आसानी से क्यूआर कोड से अपना टिकट खरीद सकेंगे। वहीं यात्रियों को खुल्ले पैसों की मारामारी से निजात मिलेगी।

बसों में कैशलेस सफर के लिए अब क्यूआर कोड की सुविधा शुरू होने जा रही है। जो कि दिसम्बर माह से लगभग शुरू हो जाएंगी। इस सुविधा के तहत यूपी रोडवेज बसों में दो क्यूआर कोड लगाए जाएंगे। एक क्यूआर कोड से यात्री स्कैन कर टिकट का भुगतान कर सकेंगे और दूसरे क्यूआर कोड से बस का रूट चैक कर सकेंगे। कौनसी बस कब आएगी, बसों का समय और रूट चैक कर सकेंगे।

इसके साथ ही कैश न होने पर दैनिक यात्री एटीएम कार्ड और वॉलेट से भी अपने टिकट का भुगतान कर सकेंगे। अमूमन देखा जाता है कि बसों में अक्सर छुट्टा पैसा न होने की वजह से परिचालक और सवारियों के बीच तकरार होती है। जिससे अब परिचालक और यात्रियों को निजात मिल सकेगी। बिना किसी परेशानी के यात्री अपने गंतव्य तक पहुँच सकेंगे।

नोएडा के परिवहन विभाग के एआरएम एमपी सिंह ने बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में चलने वाली रोडवेज बसों में दिसंबर से क्यूआर कोड स्कैन कर लोग टिकट लें सकते है। पहले से सुविधा प्राइवेट ऐसी बसों में होती थी अब परिवहन विभाग के बसों में भी ये सुविधा होने जा रही है। कैशलेस भुगतान होने के बाद सवारियों को राहत जरूर मिलेगी। साथ ही छुट्टे पैसे न होने से लोगों को मजबूरी में अपने पैसे परिचालक के पास छोड़कर नहीं जाना पड़ेगा।
रिपोर्ट-मनीष सिंह


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments