Wednesday, December 7, 2022
HomeUttar Pradeshनए कलेवर में दिखेगा लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट

नए कलेवर में दिखेगा लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रही है। प्रदेश की जानता को बेहतर पुलिसिंग मिल सके इसको लेकर भी लगातार प्रयास किया जा रहा है। यही वजह है कि लखनऊ के ग्रामीण थानों को हटाकर पूरी तरह कमिश्नरेट प्रणाली में लागू कर दिया है। शनिवार को 52 थानों को 5 जोन में बांटा गया है। इसके साथ ही नॉर्थ जोन के कुछ थानों को पूर्वी जोन जोड़ा गया है। एक महिला थाना भी बनाया गया है। यानी अब राजधानी में 2 महिला थाने बना दिए गए हैं।

लखनऊ ग्रामीण के ये थाने कमिश्नरेट में शामिल
लखनऊ में जोनवार बात करें तो पश्चिम जोन में सबसे ज्यादा 13 थाने, उत्तरी में 11, मध्य में 10, पूर्वी और दक्षिण जोन मे 9-9 थाने शामिल किए गए हैं। वहीं मध्य और उत्तरी जोन में एक महिला थाना हो गया है। वहीं लखनऊ ग्रामीण के बख्शी का तालाब, इटौंजा, मलिहाबाद, माल, रहीमाबाद व निगोहां थाने को कमिश्नरेट में शामिल किया गया है।

इस तरह किया गया बदलाव



कारागार से जुड़े कार्याें में आ रही थीं समस्याएं

बता दें कि यूपी के तीन जनपदों को शहरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में बांटा गया था। लखनऊ में लखनऊ ग्रामीण, कानपुर में कानपुर देहात तथा वाराणसी में वाराणसी ग्रामीण क्षेत्र को अलग कर पुलिस कमिश्नरेट की स्थापना की गई थी। लेकिन, भौगोलिक आधार पर अलग किए गए क्षेत्र के थानों में जिलाधिकारी कार्यालय, न्यायालय, अभियोजन व कारागार से जुड़े कार्याें में कई व्यावहारिक समस्याएं आ रही थीं। इसके साथ ही एडीजी व आइजी रेंज के लिए यहां पर्यवेक्षण में भी कठिनाई आ रही थीं।

डीजीपी ने गृह विभाग को भेजा था प्रस्ताव
यूपी के डीजीपी ने 26 सितंबर को लखनऊ, कानपुर व वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट में आ रही इन्हीं व्यावहारिक कठिनाइयों को लेकर गृह विभाग को विस्तृत प्रस्ताव भेजा था। जिसमें पुलिस कमिश्नरेट बनाने के लिए इन जिलों से अलग किए गए क्षेत्र का विलय किए जाने का प्रस्ताव था। वहीं शासन को यह भी अवगत कराया था कि ग्रामीण क्षेत्र के थानों का आकार छोटा व संख्या भी कम है। ऐसी स्थिति में एडीजी जोन और आईजी रेंज द्वारा ग्रामीण थानों की निगरानी नहीं हो पा रही है। इस प्रस्ताव पर 2 नवंबर को शासन ने मुहर लगा दी थी। विलय के निर्णय के बाद अब लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में 2 महिला थाना समेत कुल 52 थाने हो गए हैं। जिसमें लखनऊ ग्रामीण की स्थापना के बाद वहां रहीमाबाद थाना भी शामिल है।
रिपोर्ट- संदीप तिवारी


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments