Sunday, November 27, 2022
HomeIndiaदेश की 70% वयस्क आबादी को कोरोना टीके की पहली खुराक मिली:...

देश की 70% वयस्क आबादी को कोरोना टीके की पहली खुराक मिली: मनसुख मंडाविया


Image Source : PTI
देश की 70% वयस्क आबादी को कोरोना टीके की पहली खुराक मिली: मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि देश की 70 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दे दी गई है। देश भर में लोगों को टीके की 91 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 25 प्रतिशत वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘सशक्त राष्ट्र, तेज टीकाकरण: भारत ने 70 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दे दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। शाबाश भारत, कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रखें।’’ 

राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के दौरान देश भर में दी गई खुराकों की संख्या सोमवार को 91 करोड़ को पार कर गईं। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास टीकों की 5,67,37,905 खुराकें मौजूद है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एक माह में प्रतिदिन औसतन दी जाने वाली खुराकों की संख्या बढ़ी है। 

मई में 19.69 लाख खुराक दी गई,जो जून में बढ़कर 39.89 लाख हो गई। वहीं जुलाई में यह संख्या 43.41 लाख और अगस्त में 59.19 लाख पर पहुंच गई। सितंबर में प्रतिदिन औसतन 79.08 लाख खुराकें दी गईं। 

मंत्रालय ने कहा कि देश की आबादी को कोविड-19से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान की लगातार समीक्षा की जा रही है और उच्चतम स्तर पर इसकी निगरानी की जा रही है। देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16जनवरी से शुरू हुआ था और पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments