Friday, January 21, 2022
HomeIndiaदुनिया में तेजी से फैल रहा है Omicron, गैर-जरूरी यात्रा से बचें;...

दुनिया में तेजी से फैल रहा है Omicron, गैर-जरूरी यात्रा से बचें; सरकार ने किया सावधान


Image Source : PTI
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron के मामले दुनिया के विभिन्न देशों में बढ़ने लगे हैं।

Highlights

  • 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक Omicron के 101 मामलों का पता चला है।
  • सरकार ने कहा कि नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किया जाना चाहिए।
  • पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं।

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron के मामले दुनिया के विभिन्न देशों में बढ़ने लगे हैं। यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे देशों में मामले रिकॉर्ड रफ्तार से बढ़ रहे हैं। भारत में दिल्ली और मुंबई में बृहस्पतिवार को ज्यादा कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं। केंद्र सरकार ने बताया है कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक Omicron के 101 मामलों का पता चला है। सरकार ने कहा कि Omicron वेरिएंट यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से फैल रहा है और लोगों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है। उसने कहा कि सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किया जाना चाहिए। 

सरकार ने कहा कि पिछले 20 दिनों से कोविड संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 से कम हैं, लेकिन Omicron वेरिएंट और अन्य देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है। सरकार ने भारत में Omicron के मामलों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में इस वेरिएंट के 32, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक में आठ, तेलंगाना में आठ, गुजरात में पांच, केरल में पांच, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक मामला सामने आया है। 

सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का हवाला देते हुए कहा कि Omicron वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है, जहां डेल्टा का प्रसार कम था। सरकार ने डब्ल्यूएचओ के हवाले से बताया कि ऐसी आशंका है कि जहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन होता है, वहां Omicron संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा। 

देश में कोविड-19 की स्थिति पर सरकार ने कहा कि 19 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच है और पांच जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर है। सरकार ने कहा कि पांच प्रतिशत से अधिक कोविड संक्रमण दर वाले जिलों को प्रतिबंधात्मक उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, जब तक कि यह कम से कम दो सप्ताह के लिए पांच प्रतिशत से कम न हो जाये। कोविड-19 वैक्सीनेशन पर, सरकार ने कहा कि भारत ने अब तक 82.8 करोड़ पहली खुराक और 53.72 करोड़ दूसरी खुराक दी है। उसने कहा कि देश में 136 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, जो अमेरिका में दी गई कुल खुराकों का 2.8 गुना है। 





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments