Thursday, February 29, 2024
HomeIndiaडॉ. मीहिर कुलकर्णी ने महाराष्ट्र के बालेगांव को गोद लिया

डॉ. मीहिर कुलकर्णी ने महाराष्ट्र के बालेगांव को गोद लिया

प्रसिद्ध उद्योगपति डॉ. मीहिर कुलकर्णी ने महाराष्ट्र के बालेगांव को गोद लिया
भव्य मंदिर उद्घाटन समारोह का अनावरण किया
अनिल बेदाग, मुंबई
    परोपकार और सामुदायिक विकास के लिए एक अभूतपूर्व कदम में ग्रेविटी ग्रुप के दूरदर्शी अध्यक्ष डॉ. मीहिर कुलकर्णी ने महाराष्ट्र के वैजापुर में बालेगांव के सूखा प्रभावित क्षेत्र को आधिकारिक तौर पर गोद ले लिया है। महादेव मंदिर और शंकर महाराज मंदिर के भव्य उद्घाटन समारोह ने क्षेत्र के परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित किया।
इस विशिष्ट कार्यक्रम में कुंभ मेले के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी शिवगिरी महाराज और वरिष्ठ वस्तु विशेषज्ञ पंडित शिवकुमार सहित उल्लेखनीय हस्तियों की उपस्थिति देखी गई। इस समारोह में देवेन्द्र फड़नवीस जी और उज्ज्वल निकम जी की गरिमामयी उपस्थिति रही, ये प्रमुख हस्तियाँ हैं जिनसे डॉ. कुलकर्णी ने 2021 में गाँव को गोद लेने की प्रेरणा ली।
भारत के सबसे युवा उद्यमियों में से एक डॉ. मीहिर कुलकर्णी ने अपने गुरुओं के प्रति आभार व्यक्त किया और क्षेत्र में सामुदायिक विकास के महत्व पर प्रकाश डाला। अपने बहुमुखी योगदान के लिए जाने जाने वाले, डॉ. कुलकर्णी ग्रेविटी ग्रुप के प्रमुख हैं, जो फिटनेस, वित्तीय, बुनियादी ढांचे, आतिथ्य और मनोरंजन उद्योग तक फैला हुआ है।
ग्रेविटी फिटनेस क्लब, जिसका उद्घाटन पुणे में हुआ और बाद में विश्व स्तर पर विस्तार हुआ, दिव्यांग बॉडीबिल्डरों और एथलीटों को अपनाते हुए, समावेशिता का प्रतीक रहा है। ग्रेविटी मिस्टर यूनिवर्स प्रतियोगिता, जिसमें ग्रेट खली, रोनी कोलमैन और फ्लेक्स व्हीलर जैसे मेहमान शामिल थे, ने फिटनेस और मनोरंजन उद्योग में डॉ. कुलकर्णी के पदचिह्न को मजबूत किया है।
अपने उद्यमशीलता प्रयासों के अलावा, डॉ. कुलकर्णी को उनके परोपकारी प्रयासों के लिए भी मान्यता मिली है और उन्हें राजस्थान विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त हुई है। 2022 में पुणे टाइम्स मिरर भारत लीडरशिप अवार्ड, उद्योग भूषण पुरस्कार और प्राइड ऑफ महाराष्ट्र जैसे पुरस्कार उनके प्रभावशाली योगदान के प्रमाण हैं।
ग्रेविटी फाउंडेशन, ग्रेविटी ग्रुप की धर्मार्थ शाखा, ने लगातार सामाजिक सुधार में योगदान दिया है। पहलों में सद्गुरु श्री शंकर महाराज मठ पुणे को मुफ्त एम्बुलेंस सेवाओं का दान, औरंगाबाद में बाल्हेगांव का पुनर्विकास और उन्नति, और विभिन्न अन्य कारणों के लिए समर्थन शामिल है।
सद्गुरु श्री शंकर महाराज मठ-पुणे के ट्रस्टी डॉ. मीहिर कुलकर्णी ने ग्रेविटी ग्रुप का आतिथ्य, चिकित्सा, वित्त और जीवन शैली क्षेत्रों में विस्तार किया है। राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक समिति के महासचिव और बीवीसीआई- बोर्ड ऑफ वेटरन क्रिकेट इंडिया के अध्यक्ष के रूप में, वह बोर्ड के विकास के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं की कल्पना करते हैं।
डॉ. कुलकर्णी के नेतृत्व में, सेफ्टी कप जैसी पहल, पीएमसी और पुणे पुलिस अधिकारियों के बीच एक उद्देश्य के लिए खेली जाने वाली क्रिकेट लीग, सामाजिक कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। जैसे-जैसे ग्रेविटी ग्रुप नए पंख फैला रहा है, डॉ. मीहिर कुलकर्णी औद्योगिक क्षेत्रों में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में खड़े हैं, जो सकारात्मक बदलाव और सामुदायिक विकास को आगे बढ़ा रहे हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments