Tuesday, January 31, 2023
HomeIndiaडायरेक्टर्स  जिन्होंने 2022 में दमदार निर्देशन से जबरदस्त छाप छोड़ी

डायरेक्टर्स  जिन्होंने 2022 में दमदार निर्देशन से जबरदस्त छाप छोड़ी

-अनिल बेदाग-
हर्षवर्धन कुलकर्णी- भारतीय स्क्रीन पर कीर कम्युनिटी के एक्चुअल और रिलेटेबल रिप्रजेंटेशन के साथ हर्षवर्धन कुलकर्णी  ने  लोगों का दिल जीत लिया था, और जंगली पिक्चर्स की फिल्म बधाई दो के साथ उन्होंने एक ऐसे अनछुए मुद्दे को समाज के सामने प्रस्तुत किया था और लोगों का मनोरंजन किया। फिल्म निर्माता ने  सबसे पहले क्लोसेस्ट इंडिविजुअल  के बीच एक लैवेंडर विवाह के कांसेप्ट  को उजागर किया था , जो अपने परिवारों को खुश करने के लिए समझौता करते हैं। औसत भारतीय परिवार के बीच  इस विषय को सामान्य तरीके से प्रस्तुत करने के लिए इस फिल्म ने  खूब प्रशंसा बटोरी थी। अपनी दूसरी फिल्म में, हर्षवर्धन ने इस तरह के जटिल विषय को संभालने में जबरदस्त परिपक्वता दिखाई है और राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर अभिनीत इस फिल्म के साथ दुनिया भर में प्रशंसा प्राप्त की है।
       जय बसंतु सिंह – जय बसंतु सिंह द्वारा निर्देशित भानुशाली प्रोडक्शन की पहली फिल्म ‘जनहित में जारी’ ने सुरक्षित सेक्स और कंडोम के उपयोग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए पुरुषों की दुनिया में एक महिला के संघर्ष को बयां कर  लोगों का ध्यान  आकर्षित  था  । टेलीविजन की दुनिया में एक लोकप्रिय नाम और इंटरनेशनल प्रोमैक्स अवार्ड के तीन बार विजेता, सिंह ने अपनी हिंदी फिल्म की शुरुआत के लिए एक बहादुर विषय चुना और नुसरत भरूचा और अनुद सिंह के साथ फिल्म को सुर्खियों में लाने का और भी साहसी फैसला लिया।
अनिरुद्ध अय्यर –
अनिरुद्ध अय्यर -टी-सीरीज़ और कलर येलो प्रोडक्शंस की ‘एन एक्शन हीरो’ में  मीडिया और प्रशंसकों के साथ फिल्मी सितारों के टॉक्सिक रिलेशनशिप  की एक दिलचस्प कहानी को दर्शाया गया था , जो  अनिरुद्ध अय्यर की नोटबुक में लिखी गई कई कहानियों में से एक थी।।दिलचस्प बात यह है कि इस कहानी  को तैयार करते समय, निर्देशक, जिन्होंने इससे  पहले ‘जीरो’ और ‘तनु वेड्स मनु’ में एक बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था उन्होंने यह  सुनिश्चित किया वह  कि वह एन एक्शन हीरो में किसी भी साइड  को नहीं चुनें, आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत के बीच इस डेविड बनाम गोलियत लड़ाई में आत्मनिरीक्षण को दर्शकों पर छोड़ दें। अनिरुद्ध ने काम्प्लेक्स नैरेटिव  को बहुत आत्मविश्वास के साथ संभाला और एक सर्वश्रेष्ठ एक्शन कॉमेडी थ्रिलर लोगों के समक्ष  प्रस्तुत किया  जिसने क्रिटिक्स  को भी प्रभावित किया।
अनुभूति कश्यप – अपनी फिल्मों में अपने बहुप्रशंसित भाई अनुराग कश्यप की सहायता करने के बाद, अनुभूति कश्यप ने फिल्म निर्माण की बारीकियां सीखीं और आयुष्मान खुराना, शेफाली शाह,  रकुलप्रीत सिंह अभिनीत जंगली पिक्चर्स की  ‘डॉक्टर जी’ के ज़रिये लोगों के समक्ष एक अलग विषय की कहानी कहने का एक अलग तरीका चुना। पहले मेडिकल-कैंपस कॉमेडी ड्रामा एक  आकांक्षी आर्थोपेडिक की कहानी थी जो मेल गायनिक  बन जाता है। इस फिल्म को दर्शकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से सराहा गया था ।
अभिषेक पाठक  अभिषेक बहुत कम उम्र से इंडस्ट्री में हैं और उन्होंने एक लेखक, सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है और अपने पिता कुमार के साथ फिल्मों का निर्माण भी किया है। पैनरोमा स्टूडियो में मंगत पाठक और 2019 की फिल्म उजड़ा चमन के साथ एक निर्देशक के रूप में काम किया और जिस तरह से उन्होंने अजय देवगन, श्रिया सरन , तब्बू , अक्षय खन्ना स्टारर   दृश्यम 2 को अपना बनाया, उसने दर्शकों और फिल्म उद्योग के सभी लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया है ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments