Saturday, September 24, 2022
HomeIndiaजम्मू-कश्मीर: गैर कश्मीरी मजदूरों के लिए एडवाइजरी जारी, टारगेट किलिंग के बाद...

जम्मू-कश्मीर: गैर कश्मीरी मजदूरों के लिए एडवाइजरी जारी, टारगेट किलिंग के बाद लिया गया फैसला


Image Source : FILE PHOTO
जम्मू-कश्मीर: गैर कश्मीरी मजदूरों के लिए एडवाइजरी जारी, टारगेट किलिंग के बाद लिया गया फैसला

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग के बाद सरकार ने रविवार को बड़ा फैसला लिया है। जम्मू-कश्मीर में गैर कश्मीरी मजदूरों की सुरक्षा के लिए इमरजेंसी एडवाइजरी जारी की गई है। जम्मू-कश्मीर में रह रहे गैर कश्मीरी मजदूरों को सेना और सुरक्षाबलों के कैंप में लाया जाएगा। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गैर कश्मीरी मजदूरों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है। बता दें कि, रविवार को आतंकवादियों ने बिहार के 2 मजदूरों की गोली मारकर हत्या कर दी जबकि एक अन्य घायल हो गया है। गौरतलब है कि, जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ दिनों में आतंकियों द्वारा कई गैर-कश्मीरियों की हत्या को अंजाम दिया गया है।

बिहार के CM ने 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का किया ऐलान 

वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से फोन पर बात की है। नीतीश कुमार ने कश्मीर में मारे गए बिहार के रहने वाले दोनों मृतक मजदूरों के परिवार को 2-2 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है।  

दो और गैर स्थानीय लोगों की हत्या के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने सभी जिला प्रमुखों से कहा है कि वे गैर स्थानीय मजदूरों को एकत्र करें और उन्हें ‘तत्काल’ नजदीकी सुरक्षा शिविरों में लाएं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। यह कदम आतंकवादियों द्वारा दो मजूदरों की हत्या करने और दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में एक अन्य को गंभीर रूप से घायल करने के बाद उठाया गया है। सभी जिला पुलिस प्रमुखों को भेजे संदेश में पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर रेंज) विजय कुमार ने कहा, ‘‘आपके न्यायाधिकार क्षेत्र में रह रहे सभी गैर स्थानीय मजदूरों को तत्काल नजदीकी थाने या केंद्रीय अर्धसैनिक बल या सेना के प्रतिष्ठानों में लाया जाना चाहिए।’’ संदेश में कहा गया, ‘‘यह मामला अति आवश्यक है।’’ कश्मीर घाटी में 10 जिले हैं। 

घाटी के कई अलग-अलग हिस्सों में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं। रविवार को भी आतंकियों ने दो गैर-कश्मीरियों की गोली मारकर हत्या कर दी। जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि ‘कुलगाम के वानपोह इलाके में गैर-स्थानीय (गैर-कश्मीरी) मजदूरों पर आतंकवादियों ने अंधाधुंध फायरिंग की। इस आतंकी घटना में 2 गैर-स्थानीय लोगों की मौत हो गई और 1 घायल हो गया। पुलिस और सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है।’

इससे पहले शनिवार (16 अक्टूबर) को भी श्रीनगर और पुलवामा जिले में अलग-अलग घटनाओं में आतंकवादियों ने दो गैर-स्थानीय लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। शनिवार को एक घटना श्रीनगर के ईदगाह इलाके में हुई, जहां आतंकवादियों ने रेहड़ी लगाने वाले गोलगप्पा विक्रेता की गोली मारकर हत्या कर दी। मृतक बिहार के बांका जिले का रहने वाला था, जिसकी पहचान अरविंद कुमार के रूप में हुई। 

कश्मीर में हो रही हत्याओं पर रविवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने दुख जताया है। इसके साथ ही उन्होंने इन हत्याओं के पीछे कश्मीर को बदनाम करने की साजिश की बात भी कही है। नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “निर्दोष लोगों की हत्या दुर्भाग्यपूर्ण है। यह कश्मीरियों को बदनाम करने की साजिश है।”





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments