Friday, March 5, 2021
Home Desh गुजरात: भरूच में कैमिकल फैक्ट्री में आग लगी, दो मजदूरों की मौत

गुजरात: भरूच में कैमिकल फैक्ट्री में आग लगी, दो मजदूरों की मौत


गुजरात: भरूच में कैमिकल फैक्ट्री में आग लगी, दो मजदूरों की मौत

प्रतीकात्मक फोटो।

नई दिल्ली:

कृषि रसायन की प्रमुख कंपनी यूपीएल लिमिटेड ने मंगलवार को कहा कि उसके गुजरात के भरूच जिले के झगड़िया संयंत्र में भीषण आग लगने से दो कर्मियों की मौत हो गई और 26 अन्य जख्मी हो गए। कंपनी के मुताबिक, पांच से अधिक कर्मचारी लापता हैं। यूपीएल ने कहा कि आकस्मिक तरल पदार्थ में आग / विस्फोट की वजह से हुई हो सकती है लेकिन उसने किसी गड़बड़ी की आशंका से इनकार किया है। इस बीच कंपनी ने कहा कि वह मृतक कर्मियों के परिजनों और कर्मचारियों को मुआवजा देगी।

यह भी पढ़ें

यूपीएल ने कहा कि गुजरात के झगड़िया इकाई में संयंत्र के बंद रहने के दौरान देर रात भीषण आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है। कंपनी ने कहा कि विस्फोट एक संयंत्र में हुआ जो वार्षिक बॉयलर संरक्षण के लिए पांच फरवरी 2021 से बंद था। विस्फोट के बाद आग लग गई। यूपीएल ने कहा कि संयंत्र के बंद रहने के कारण कोई रासायनिक प्रतिक्रिया नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि घटना के दौरान या बाद में किसी भी रसायन या गैस का टिप नहीं हुआ।

स्थानीय पुलिस थाने के पुलिस निरीक्षक पीएच वधवा ने बताया कि ब्रिटेन फॉस्फोरस लिमिटेड के संयंत्र में देर रात लगभग दो बजे विस्फोट के दौरान आग लग गई। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि बॉयलर में विस्फोट हुआ जबकि पुलिस अधिकारी ने इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं बताया और कहा कि जांच जारी है।

न्यूज़बीप

सूत्रों ने बताया कि झगड़िया औद्योगिक क्षेत्र में स्थित इस फैक्ट्री में दवाइयों में इस्तेमाल होने वाले रसायनों का उत्पादन होता है। वसावा ने बताया, “फैक्ट्री के अंदर मलबे में से अबतक दो शव बरामद किए गए हैं। लापता पांच अन्य की तलाश जारी है।” अधिकारी ने बताया कि ढाका इतना जोरदार था कि उसे घटनास्थल से काफी दूरी पर मौजूद लोगों ने भी सुना।
उन्होंने बताया कि मौके पर दमकल की करीब 15 गाड़ियां भेजी गई हैं और आग पर सुबह साढे छह बजे तक पाट लिया गया।

कंपनी ने बताया कि 26 कर्मचारी जख्मी हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिसमें से 15 को छुट्टी दे दी गई है जबकि 11 कर्मी अस्पताल में हैं। किसी की भी स्थिति नाजुक नहीं है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने साझा नहीं किया है, यह सिंडीकेट ट्वीट से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शेयर बाजार: सेंसेक्स 598 अंकों की गिरावट, 15000 के पार बंद हुआ निफ्टी

आज सप्ताह के चौथे दिन गुरुवार को शेयर बाजार में गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। बीएसई इंडेक्स सेंसेक्स 598.57...

PF डिपॉजिट पर 8.5 प्रतिशत ब्याज, शेफ लेबर कमिश्नर बोले- 5 करोड़ खाताधारकों को फायदा मिलेगा

वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद निर्णय को लागू किया जाएगा। (प्रतीकात्मक चित्र)खास बातेंपीएएफ डिपोजिट पर 8.5 प्रतिशत ब्याज'5 करोड़ अकाउंटर्स को...

अडानी पोर्ट्स खरीदेगा गंगावरम पोर्ट में भाग, 22 प्रति क्लाइमे कंपनी के शेयर

अडानी पोर्ट्स (अदानी पोर्ट्स) गंगावरम पोर्ट में 31.5 प्रतिशत हिस्सा खरीदेगी। भारत के सबसे बड़े निजी बंदरगाह ऑपरेटर अडानी पोर्ट्स एंड...

दिल्ली में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन ने रिकॉर्ड बनाया, 1 दिन में अधिकांश लोगों का टीकाकरण

भारत में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ। (फाइल फोटो)खास बातेंभारत में 16 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरणदिल्ली में तेजी से बढ़ते...

Recent Comments