Thursday, January 20, 2022
HomeIndiaक्रिसमस से पहले न्यूयॉर्क में 'कोरोना विस्फोट', एक दिन में दर्ज हुए...

क्रिसमस से पहले न्यूयॉर्क में 'कोरोना विस्फोट', एक दिन में दर्ज हुए अब तक के सर्वाधिक मामले


Image Source : AP/ FILE PHOTO
ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले, न्यूयॉर्क में दर्ज हुए एक दिन में अब तक के सर्वाधिक केस

Highlights

  • न्यूयॉर्क में एक दिन में दर्ज हुए अब तक के सर्वाधिक कोरोना के मामले
  • सर्वाधिक 21,000 से अधिक मामले सामने आए
  • ओमिक्रॉन से यूके में तबाही

नयी दिल्ली: क्रिसमस से पहले अमिरिका में कोरोना विस्फोट हुआ है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 21,000 से अधिक मामले सामने आए है। गौरतलब है कि ये अब तक के सर्वाधिक दैनिक मामले हैं। मिले संक्रमण के करीब आधे मामले न्यूयॉर्क सिटी में सामने आए हैं।

यहां कोरोना जांच किये जाने वाले केंद्रों के बाहर लंबी कतारें लगी हुई हैं। इसमें क्रिसमस पर समारोह का आयोजन करने वाले कई आयोजक भी संक्रमित पाए गए हैं। अपने सदस्यों के संक्रमित होने के कारण कार्यक्रम रद्द किया जा रहा है। 

न्यूयॉर्क की ‘सिटी यूनिवर्सिटी’ में ‘इंस्टीट्यूट फॉर इम्प्लीमेंटेशन साइंस इन पॉप्यूलेशन हेल्थ’ के कार्यकारी निदेशक डॉ. डेनिस नाश ने कहा, “संक्रमण में तेज वृद्धि अत्यधिक चिंता का विषय होना चाहिए, लेकिन इसे नजरअंदाज किया जा रहा है। ओमीक्रोन वैरिएंट का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। इसलिए ऐसा होना ही था।”

नाश ने कहा, ‘‘हम डेल्टा के कारण सर्दियों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं और यह अपने आप में चिंता की बात है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद अब नया ओमीक्रोन स्वरूप आ गया, जो संक्रमण के दृष्टिकोण से अधिक संक्रामक है।’’ नाश ने कहा कि मौजूदा टीके नए स्वरूप को रोकने में असमर्थ हो सकते हैं।

राज्य में सामने आए संक्रमण के मामलों में से शहर में करीब 10,300 मामले सामने आए। न्यूयॉर्क राज्य में बृहस्पतिवार को समाप्त हुए सात दिनों की अवधि में प्रतिदिन औसतन 13,257 लोग संक्रमित पाए गए। यह पिछले दो सप्ताह की तुलना में 71 प्रतिशत अधिक है। इससे पहले, राज्य में सर्वाधिक दैनिक मामले 14 जनवरी, 2021 को सामले आए थे, जब करीब 20,000 लोग संक्रमित पाए गए थे।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments