Thursday, March 28, 2024
HomeWorldक्यों 2023 मंगोलिया की यात्रा का वर्ष है

क्यों 2023 मंगोलिया की यात्रा का वर्ष है

संपादक का नोट: यह सीएनएन यात्रा श्रृंखला उस देश द्वारा प्रायोजित है, या थी, जिसमें यह विशेषता है। CNN हमारी नीति के अनुसार विषय, रिपोर्टिंग, और प्रायोजन के तहत लेखों और वीडियो की आवृत्ति पर पूर्ण संपादकीय नियंत्रण रखता है।


उलानबटार, मंगोलिया
सीएनएन

अपनी दूरी और कम गर्मी के मौसम के कारण, मंगोलिया लंबे समय से यात्रियों के लिए एक अनदेखे गंतव्य रहा है।

लेकिन जैसा कि देश अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के लिए अपनी प्रवेश आवश्यकताओं को कम करके और अपने बुनियादी ढांचे को उन्नत करके पर्यटन के लिए और अधिक खोलता है, 2023 वहां पहुंचने का सबसे अच्छा समय हो सकता है।

यहां 10 कारण बताए गए हैं कि यात्रियों को अपने सपनों की मंगोलिया यात्रा की योजना अभी से शुरू कर देनी चाहिए।

मंगोलियाई सरकार ने 2023 से 2025 को “मंगोलिया जाने के लिए वर्ष” घोषित करने के साथ, 34 अतिरिक्त देशों के नागरिक अब 2025 के अंत तक वीजा के बिना देश की यात्रा कर सकते हैं।

डेनमार्क, फ्रांस, ग्रीस, इटली, नॉर्वे, स्पेन और यूनाइटेड किंगडम के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित कई यूरोपीय देशों को जोड़ने से अब वीजा छूट सूची में कुल देशों और क्षेत्रों की संख्या 61 हो गई है।

पूरी सूची यहां है।

मंगोलिया का नया चंगेज खान अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा।

वर्षों की देरी, एक महामारी और कई विवादों के बाद, नए चिंगगिस खान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने आखिरकार 2021 की गर्मियों में अपने दरवाजे खोल दिए हैं।

प्रति वर्ष लगभग 3 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता (पुराने हवाईअड्डे से दोगुना), 500 नए विमान पार्किंग स्थलों को जोड़ने और घरेलू और किफायती उड़ानों में वृद्धि का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे के साथ, वह हवाईअड्डा देश के प्रयासों के लिए एक स्वागत योग्य अतिरिक्त है। पर्यटन का विकास करना।

EZNIS एयरवेज से हांगकांग के लिए इकॉनोमी उड़ानें हवाई अड्डे के खुलने के बाद से फिर से शुरू कर दी गई हैं, और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए सीधी उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए बातचीत चल रही है।

हाल ही में खुला चिंगगिस खान संग्रहालय मंगोलिया के उथल-पुथल भरे इतिहास पर एक सुंदर ताज़ा नज़र डालता है।

2,000 से अधिक वर्षों में फैले 10,000 से अधिक कलाकृतियों के साथ, संग्रहालय मंगोलों और उनके द्वारा बनाए गए साम्राज्य के इतिहास की पड़ताल करता है – और अंततः हार गया।

संग्रहालय की कलाकृतियों को आठ मंजिलों पर प्रदर्शित किया गया है, जिसमें छह स्थायी और दो अस्थायी प्रदर्शनी हॉल हैं। हर शनिवार और रविवार को अंग्रेजी में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक नि:शुल्क गाइडेड टूर की पेशकश की जाती है।

मंगोलिया स्पिरिट ऑफ गोबी फेस्टिवल 2023 अगस्त में आयोजित किया जाएगा।

जब अधिकांश लोग मंगोलिया के बारे में सोचते हैं, तो दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तानों में से एक के दिल में संगीत समारोह और संरक्षण-केंद्रित कला प्रतिष्ठान आखिरी चीजें हैं जो दिमाग में आती हैं।

लेकिन प्लेटाइम, स्पिरिट ऑफ गोबी, इंट्रो इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक फेस्टिवल और खरखोरम 360 विजुअल आर्ट एंड म्यूजिक एक्सपीरियंस जैसे त्योहारों की बदौलत यह सब बदल रहा है।

मंगोलिया के रैपर्स, बैंड और लोक गायकों के उदार मिश्रण के साथ-साथ दुनिया भर के अंतर्राष्ट्रीय बैंड, डीजे और संगीतकारों को रखते हुए, देश त्योहारों पर जाने वालों के लिए दुनिया में सबसे कम जगहों में से एक हो सकता है।

वार्षिक नादम कार्यक्रम हमेशा मंगोलिया की यात्रा करने का एक बड़ा कारण रहा है, लेकिन अब जब त्योहार ने अपनी 100 वीं वर्षगांठ मनाई है, 2023 भाग लेने के लिए पहले से कहीं अधिक सही समय है।

जबकि त्योहार की उत्पत्ति चंगेज खान के दिनों में हुई थी, जब उन्होंने अपने योद्धाओं को लड़ाई के बीच फिट रखने के लिए घुड़दौड़, कुश्ती और तीरंदाजी प्रतियोगिताओं का इस्तेमाल किया था, नादम 100 साल पहले आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय अवकाश नहीं बन गया था।

आज राष्ट्रीय खेल स्टेडियम में उलानबटार में आयोजित समारोह में महान खान के दिनों की तुलना में कुछ अधिक घंटियाँ और सीटी हैं।

11 जुलाई के उद्घाटन समारोह में एक सीट अभी भी शहर में सबसे कठिन टिकटों में से एक है।

मंगोलियाई तीरंदाजी वापसी कर रही है।

माउंटेड तीरंदाजी मंगोलिया में पुनरुत्थान का आनंद ले रही है, खेल के सबसे कुशल तीरंदाजों में से एक, अल्तनखुयाग नेरगुई और उनकी तीरंदाजी अकादमी, नमना जैसे लोगों के लिए धन्यवाद।

यहां, स्थानीय लोग अपने घोड़ों पर चढ़ने और अपने नए कौशल को दूसरे स्तर पर ले जाने से पहले मंगोलियाई तीरंदाजी की मूल बातें सीखते हैं।

गर्मियों के महीनों के दौरान, छात्रों और अकादमी के सदस्यों ने रुचि रखने वाले दर्शकों के लिए साप्ताहिक शो आयोजित किए। अकादमी उन लोगों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र भी प्रदान करती है जो इस गहन खेल में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं।

मंगोलिया की सबसे पुरानी परंपराओं को जीवन में लाने की बात करते हुए, मंगोलियाई बिचिग का पुनरुत्थान, या पारंपरिक मंगोलियाई लिपि ऊपर से नीचे लिखी जाती है और बाएं से दाएं पढ़ी जाती है, हाल के वर्षों में एक प्रमुख पुनरुद्धार भी देखा गया है।

इस महत्वपूर्ण सांस्कृतिक विरासत के बारे में मास्टर सुलेखक तामीर समंदबद्र पुरेव से सीखने के लिए काराकोरम में एर्डेनेसिन खुरे मंगोलियाई सुलेख केंद्र पर जाएँ। और, जब आप वहां हों, तो तामिर की कलाकृति से भरे हुए युरेट्स को ब्राउज़ करें।

एक मंगोलियाई शिकारी शिकार पकड़ने के लिए अपना सुनहरा चील भेजता है।

नोमाडिक ऑफ़-रोड के सभी नए ईगल हंटर टूर के साथ हस्कवर्ना की नई नॉर्डेन 901 अभियान मोटरसाइकिल की रिलीज जोड़ी, और आपको मंगोलिया के सबसे तेज़ रोमांचों में से एक मिल गया है।

यह दौरा उलानबटार से बायन-उलगी तक 1,700 किलोमीटर की दूरी पर छह सवारियों को ले जाता है, जहां सवार अंततः अपने मेजबान मंगोलिया के प्रसिद्ध ईगल शिकारी से मिलते हैं।

इस साहसिक कार्य से तेज़ एकमात्र चीज़ यह है कि खानाबदोश ऑफ-रोड टूर कितनी जल्दी बिकते हैं।

प्रोफेशनल मुशर जोएल राउज़ी 18 साल से जमी हुई खुवसगुल झील पर डॉग स्लेजिंग टूर का नेतृत्व कर रहे हैं।

कम भीड़ के साथ, होटल की कम दरें, और दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक को जमी हुई ठोस देखने का मौका, मंगोलिया में सर्दियों को देखने और अनुभव करने के लिए कुछ और है।

राउज़ी की कंपनी, विंड ऑफ़ मंगोलिया, झील के पर्यटन की पेशकश करती है, जहाँ प्रत्येक व्यक्ति को यात्रा के लिए अपने स्वयं के स्लेज और कुत्ते सौंपे जाते हैं। रौज़ी के बाद, मुशर झील का एक पाश बनायेंगे। गतिविधियों में बर्फ में मछली पकड़ना शामिल है, जबकि यात्री शीतकाल में बने युरेट्स में रहते हैं और यात्रा के दौरान खानाबदोश परिवारों के साथ समय बिताते हैं।

येरु लॉज स्कैंडिनेवियाई अतिसूक्ष्मवाद में डूबा हुआ है।

येरु नदी पर सेलेंज प्रांत के केंद्र में स्थित, येरु लॉज नॉर्वेजियन संस्थापक एरिक गुल्सरुद जॉन्सन के दिमाग की उपज है, जिन्होंने पहली बार 2017 में मंगोलिया का दौरा किया था।

कम से कम स्कैंडिनेवियाई शैली के रेस्तरां और भोजन कक्ष के साथ, मेहमानों के लिए पूरी तरह से सुसज्जित युरेट्स, दो पेटानक कोर्ट, कश्ती, एक ड्राइविंग रेंज, माउंटेन बाइक और एक योग क्षेत्र, लॉज प्रकृति प्रेमियों के लिए एक गंतव्य है।

पूरी तरह से ऑफ-ग्रिड, लॉज सौर पैनलों पर चलता है, थर्मल हीटिंग का उपयोग करता है और संपत्ति के लिए सभी पानी संपत्ति पर एक कुएं से आता है और उपयोग के बाद पुनर्नवीनीकरण किया जाता है।

इसके अतिरिक्त, लॉज में उपयोग किए जाने वाले सभी कांच, धातु और प्लास्टिक को भी पुनर्नवीनीकरण किया जाता है और साइट पर सब्जियों, जामुन और जड़ी-बूटियों को उगाने के लिए उपयोग किए जाने वाले खाद्य स्क्रैप को खाद में बदल दिया जाता है।

लॉज के अप्रैल 2023 में खुलने की उम्मीद है।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments