Home Life Style क्या पसीना आना त्वचा के लिए अच्छा है? जानिए त्वचा विशेषज्ञ क्या कहते हैं

क्या पसीना आना त्वचा के लिए अच्छा है? जानिए त्वचा विशेषज्ञ क्या कहते हैं

0
क्या पसीना आना त्वचा के लिए अच्छा है?  जानिए त्वचा विशेषज्ञ क्या कहते हैं

[ad_1]

हम अक्सर लोगों को जिम में पसीना बहाने के लिए कहते सुनते हैं। इसका मतलब है फिट रहने के लिए कड़ी मेहनत करना, लेकिन आप बिना जिम जाए पसीना बहाकर काम करने के स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं! पसीने की बात यह है कि आप इसे पसंद करें या न करें, यह हो जाता है। जब तापमान बढ़ता है तो आपको बहुत पसीना आता है। अगर आपको ज्यादा पसीना आता है, तो आपको डिहाइड्रेशन का डर हो सकता है। लेकिन आपको यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि पसीने के बारे में सब कुछ बुरा है। ऐसा माना जाता है कि पसीना त्वचा की सफाई के लिए अच्छा होता है। एक त्वचा विशेषज्ञ का इसके बारे में क्या कहना है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

पसीने से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में जानने के लिए डॉ. रश्मि शर्मा, वरिष्ठ सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ, फोर्टिस अस्पताल, वसंत कुंज, दिल्ली से संबंधित स्वास्थ्य शॉट्स।

गर्मियों में हमें ज्यादा पसीना क्यों आता है?

आपने देखा होगा कि गर्मी एक ऐसा समय होता है जब हमें बहुत पसीना आता है। जब तक हम वातानुकूलित कमरे में नहीं बैठते। जैसा कि यह पता चला है, हमारे शरीर का आंतरिक तापमान 91.76 और 100.76 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच तापमान की एक संकीर्ण सीमा के भीतर है। डॉ. शर्मा कहते हैं कि उच्च बाहरी तापमान के संपर्क में आने पर हमारे शरीर को खुद को ठंडा करने और अपने आंतरिक तापमान को सुरक्षित सीमा के भीतर रखने के लिए काम करना पड़ता है। जिस तरह से आपका शरीर पसीना बहाता है। शरीर के आंतरिक कोर तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता को थर्मोरेग्यूलेशन कहा जाता है, और यह प्रक्रिया पसीने को ट्रिगर करती है।

पसीना और त्वचा
पसीना आपकी त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

पसीना आना त्वचा के लिए अच्छा होता है

पसीने से छुटकारा पाने के लिए आप अलग-अलग घरेलू नुस्खे या फेस वाश आजमा सकते हैं। लेकिन यह इतना बुरा नहीं है! डॉ. शर्मा के मुताबिक पसीना शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए जरूरी है। पसीना आपको चिपचिपा महसूस करा सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस कराता है। फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों ने देखा होगा कि वे एक गहन कसरत के बाद बहुत पसीना बहाते हैं। लेकिन उसके पीछे पसीने की चमक भी होती है। निम्नलिखित कारणों से पसीना आना त्वचा के लिए अच्छा होता है।

• रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।
• विषाक्त पदार्थों को दूर करता है।
• त्वचा को एक चमक देता है।
• हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है क्योंकि पसीने में डर्मासिडिन होता है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।
• यह हानिकारक जीवाणुओं के विकास को कम करता है और मुंहासे निकलने से रोकता है।
• यह एक के रूप में कार्य करता है प्राकृतिक एक्सफोलिएंट.
• यह नमक और पानी को हटा देता है और गंदगी, जमी हुई मैल और मेकअप को बनने से रोकता है।
• यह त्वचा में प्राकृतिक जलयोजन लाता है और एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है।

पसीना और त्वचा
गर्मियों में पसीना आना आम बात है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

आपके लिए कितना पसीना अच्छा है?

हालांकि लोगों को कितना पसीना आता है, इसकी एक विस्तृत श्रृंखला है, यह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि पर्यावरण, दवाएं, स्वास्थ्य की स्थिति या आपके आहार में कुछ विटामिनों की कमी। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि एक औसत व्यक्ति को शारीरिक गतिविधि के दौरान प्रति घंटे 0.5 से 2 लीटर पसीना आता है। यह सच है कि पसीना हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह जरूरी है कि अगर ये टॉक्सिन्स पसीने के रूप में बाहर न निकले तो ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसमें मुँहासे और अवरुद्ध छिद्र शामिल हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ज्यादा पसीना आने से डिहाइड्रेशन और इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

त्वचा के द्वितीयक बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। यह आपके सामाजिक, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। अधिक पसीना आने से त्वचा रूखी भी हो सकती है। जैसा कि वे कहते हैं, अति किसी भी चीज की बुरी होती है।

चलते-चलते अपने स्वास्थ्य को ट्रैक करें! डाउनलोड करना हेल्थशॉट्स ऐप

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here