Monday, December 5, 2022
HomeIndiaकोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान में अब तक 95.82 करोड़ खुराक दी गई

कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान में अब तक 95.82 करोड़ खुराक दी गई


Image Source : PTI
देश में सोमवार को कोविड वैक्सीन के 59 लाख से ज्यादा खुराक दिए गए।

नयी दिल्ली: देश में सोमवार को कोविड वैक्सीन के 59 लाख से ज्यादा खुराक दिए जाने के साथ अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 95.82 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि देर रात अंतिम रिपोर्ट के आंकड़े जोड़ने के साथ सोमवार को वैक्सीन की दी गई खुराकों की संख्या बढ़ने की संभावना है। देश में 16 जनवरी से पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई थी। इसके बाद दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। 

वहीं, एक मार्च से वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल की उम्र से ज्यादा के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुआ। एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए यह अभियान आरंभ हुआ। बाद में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। 

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 96.75 करोड़ से अधिक खुराक मुहैया कराई गई हैं। मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास लोगों को लगाने के लिए अब भी 8.43 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं, जिनका अभी उपयोग नहीं किया गया है। 

उसने कहा कि अधिक संख्या में वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराके, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को बेहतर योजना बनाने में सक्षम बनाने के लिए उन्हें वैक्सीन की उपलब्धता पर अग्रिम निगरानी रखकर तथा वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को सुदृढ़ करके वैक्सीनेशन अभियान को गति प्रदान की गई है। राष्ट्रीय वैक्सीनेशन अभियान के तहत केंद्र सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराके सहयोग प्रदान कर रही है। 





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments