Sunday, June 26, 2022
HomeIndiaकोरोना संक्रमण से बचाव  को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखा जाए- मुख्यमंत्री

कोरोना संक्रमण से बचाव  को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखा जाए- मुख्यमंत्री

कोरोना संक्रमण से बचाव  को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखा जाए- मुख्यमंत्री
 
जनपद अमरोहा, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बलिया, बस्ती, बहराइच, भदोही, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महोबा, मऊ, मीरजापुर, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं
 
अब तक राज्य में 08 करोड़ 06 लाख 05 हजार 946 कोविड टेस्ट सम्पन्न
 
कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश
 
राज्य में गत दिवस तक 11 करोड़ 65 लाख 55 हजार
से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी
विषाणुजनित व जीवाणुजनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता,
सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए
 
16 जनपदों में पी0पी0पी0 मॉडल के आधार पर मेडिकल
कॉलेज की स्थापना के सम्बन्ध में तेजी से प्रक्रिया पूरी कर ली जाए
 
नीति आयोग द्वारा आकांक्षात्मक जनपदों हेतु जारी की गई जुलाई-अगस्त, 2021
की डेल्टा रैंकिंग में प्रदेश के 08 आकांक्षात्मक जनपदों में से 07 जनपदों ने
देश में टॉप-10 में स्थान बनाया, यह प्रदेश के लिए एक उपलब्धि

 

लखनऊ,

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ   ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखा जाए। प्रदेश में संक्रमण तेजी से कम हो रहा है, किन्तु यह अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए यह अतिरिक्त सतर्कता एवं सावधानी बरतने का समय है। उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री  सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 20 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 17 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 145 है। केन्द्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से निर्माणाधीन 548 में से अब तक 499 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील हो चुके हैं।


जनपद अमरोहा, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बलिया, बस्ती, बहराइच, भदोही, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महोबा, मऊ, मीरजापुर, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,43,435 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 08 करोड़ 06 लाख 05 हजार 946 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश सरकार लक्षित आयु वर्ग के सभी नागरिकों को कोरोना टीकाकरण का सुरक्षा कवच निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों का समय से टीकाकरण किया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि राज्य में गत दिवस तक 11 करोड़ 65 लाख 55 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

मुख्यमंत्री   ने कहा कि डेंगू, डायरिया, कॉलरा सहित विभिन्न विषाणुजनित व जीवाणुजनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जाए।

मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी 75 जनपदों में न्यूनतम एक-एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए कृतसंकल्पित है। निरन्तर किये गये प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रदेश के 59 जनपदों में न्यूनतम एक मेडिकल कॉलेज क्रियाशील हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि 16 जनपदों में पी0पी0पी0 मॉडल के आधार पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के सम्बन्ध में तेजी से प्रक्रिया पूरी कर ली जाए, ताकि मेडिकल कॉलेज की स्थापना का कार्य प्रारम्भ हो सके।

बैठक में मुख्यमंत्री   को अवगत कराया गया कि नीति आयोग द्वारा आकांक्षात्मक जनपदों हेतु जारी की गई जुलाई-अगस्त, 2021 की डेल्टा रैंकिंग में प्रदेश के 08 आकांक्षात्मक जनपदों में से 07 जनपदों ने देश में टॉप-10 में स्थान बनाया है। यह प्रदेश के लिए एक उपलब्धि है। नीति आयोग द्वारा आकांक्षात्मक जनपदों हेतु जारी की गई जुलाई-अगस्त, 2021 की डेल्टा रैंकिंग में प्रदेश के जनपद फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, चित्रकूट, बहराइच, श्रावस्ती और चन्दौली सम्मिलित हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व एवं त्योहारों का समय प्रारम्भ हो चुका है। इसके दृष्टिगत सभी जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए दुर्गा पूजा कमेटियों, रामलीला कमेटियों, धर्माचार्यों, किसान संगठनों और सिविल सोसाइटी के साथ संवाद बनाते हुए सभी कार्यक्रमों को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति की निर्बाध व्यवस्था सतत बनायी रखी जाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments