Home Life Style कॉलस से कैसे छुटकारा पाएं: इन घरेलू उपचारों को देखें

कॉलस से कैसे छुटकारा पाएं: इन घरेलू उपचारों को देखें

0
कॉलस से कैसे छुटकारा पाएं: इन घरेलू उपचारों को देखें

[ad_1]

अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं? ठीक है, अगर रास्ते में अजीब कॉलस नहीं हैं! फुट कॉलस आम हो सकते हैं, लेकिन सौभाग्य से, आपको उनके साथ हमेशा रहने की ज़रूरत नहीं है। यहां हम आपको पैरों से घट्टे हटाने के कुछ आसान उपाय बताएंगे। कठोर त्वचा पैच को अलविदा कहने के लिए तैयार हो जाएं और खुश, स्वस्थ पैरों को नमस्ते कहें!

फुट कॉलस त्वचा के मोटे, कठोर पैच होते हैं जो पैरों पर विकसित होते हैं, आमतौर पर अत्यधिक दबाव या घर्षण के कारण। जबकि कॉलस आमतौर पर हानिरहित होते हैं, वे असहज हो सकते हैं और दर्द या चलने में कठिनाई भी पैदा कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि औसत व्यक्ति प्रति दिन 8,000 से 10,000 कदम चलता है? हमारे पैरों में बहुत अधिक टूट-फूट होती है, जिससे कॉलस का विकास हो सकता है। कैलस त्वचा को बार-बार दबाव और घर्षण से बचाने का शरीर का तरीका है। वे पैर के किसी भी हिस्से पर पाए जा सकते हैं, लेकिन आमतौर पर पैरों की ऊँची एड़ी और गेंदों पर पाए जाते हैं।

घर पर पैर की कॉलस का इलाज कैसे करें?

सौभाग्य से, सरल और सस्ते उपायों का उपयोग करके, घर पर पैर की कॉलस से छुटकारा पाने के कई प्रभावी तरीके हैं। यहाँ कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं:

1. पैरों को गर्म पानी में भिगोएं

अपने पैरों को 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोने से कैलस को नरम करने में मदद मिलती है, जिससे इसे निकालना आसान हो जाता है। अतिरिक्त लाभ के लिए आप पानी में एप्सम नमक या सिरका मिला सकते हैं। भिगोने के बाद, धीरे से कैलस को एक्सफोलिएट करने के लिए प्यूमिस स्टोन या फुट फाइल का उपयोग करें।

कॉलस से छुटकारा पाने के लिए पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ
पैरों को गुनगुने पानी में भिगोना ही मुलायम और कैलस मुक्त पैरों का रहस्य है! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

2. मॉइस्चराइजर लगाएं

अपने पैरों को मॉइस्चराइज रखने से कॉलस को बनने से रोका जा सकता है और मौजूदा कॉलस को नरम करने में भी मदद मिल सकती है। भिगोने या नहाने के बाद, अपने पैरों पर एक गाढ़ा, समृद्ध मॉइस्चराइजर लगाएं और नमी को बनाए रखने के लिए अपने पैरों को मोजे से ढक लें।

3. कॉलस रिमूवर का प्रयोग करें

क्रीम, जैल और पैच सहित कई प्रकार के कैलस रिमूवर उपलब्ध हैं। इन उत्पादों में सैलिसिलिक एसिड या यूरिया जैसे तत्व होते हैं, जो कठोर त्वचा को घोलने में मदद करते हैं। इन उत्पादों का उपयोग करते समय निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

कैलस रिमूवर
फुट कॉलस से छुटकारा पाने के लिए आप कॉलस रिमूवर का उपयोग कर सकते हैं! छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

यह भी पढ़ें: 3 त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि अपने पैरों की देखभाल को नज़रअंदाज़ करना सबसे बुरी आदत क्यों है

4. आरामदायक जूते पहनें

बहुत तंग या बहुत ढीले जूते पहनने से आपके पैरों पर अत्यधिक घर्षण हो सकता है, जिससे कॉलस हो सकते हैं। ऐसे जूते चुनें जो अच्छी तरह से फिट हों और पर्याप्त सहायता प्रदान करें, और लंबे समय तक ऊँची एड़ी या फ्लिप-फ्लॉप पहनने से बचें।

5. इनसोल या पैडिंग का प्रयोग करें

यदि आपके पैर का कोई विशेष क्षेत्र कॉलस से ग्रस्त है, तो आप उस क्षेत्र में दबाव और घर्षण को कम करने के लिए इनसोल या पैडिंग का उपयोग कर सकते हैं। कई प्रकार के इन्सोल और पैडिंग उपलब्ध हैं, इसलिए वह चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे।

6. पैरों की अच्छी स्वच्छता बनाए रखें

अपने पैरों को साफ और सूखा रखने से घट्टे बनने से रोका जा सकता है। अपने पैरों को नियमित रूप से धोएं और नहाने या शॉवर के बाद उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें। हर रोज साफ मोजे पहनें और सार्वजनिक जगहों पर नंगे पांव चलने से बचें।

कॉलस को रोकने के लिए पैरों की स्वच्छता
कॉलस को दूर रखने के लिए आपके पैरों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

फुट कॉलस एक उपद्रव हो सकता है, लेकिन आमतौर पर सरल उपायों का उपयोग करके घर पर इलाज करना आसान होता है। अपने पैरों को भिगोना, मॉइस्चराइजर का उपयोग करना और आरामदायक जूते पहनना कॉलस को रोकने और छुटकारा पाने के प्रभावी तरीके हैं। यदि आपके पास गंभीर कॉलस या पैर दर्द है, तो सलाह के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here