Wednesday, December 7, 2022
HomeUttar Pradeshकानपुर झोपड़ी अग्निकांड: फोरेंसिक रिपोर्ट तय करेगी सपा MLA इरफान सोलंकी का...

कानपुर झोपड़ी अग्निकांड: फोरेंसिक रिपोर्ट तय करेगी सपा MLA इरफान सोलंकी का राजनीतिक भविष्य, जानिए पूरा मामला

कानपुर: यूपी के कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई पर विवादित मकान में बनी झोपड़ी पर आग लगाने के आरोप लगे हैं। बीते रविवार को पांच सदस्यी फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। फोरेंसिक टीम जांच के बाद एक रिपोर्ट कानपुर पुलिस कमिश्नर को सौंपेगी। कहा जा रहा है कि फोरेंसिक रिपोर्ट सपा विधायक इरफान सोलंकी की राजनीतिक भविष्य को भी तय करेगी। साथ ही फोरेंसिक रिपोर्ट तय करेगी कि पीड़ित की झोपड़ी में आग लगाई गई है, या फिर आतिशबाजी की चिंगारी से आग लगी है। इस केस के लिए जांच रिपोर्ट टर्निंग पॉइंट साबित होगी।

जाजमऊ थाना क्षेत्र की डिफेंस कॉलोनी में बेबी नाज का प्लॉट है। यह प्लॉट बेबी नाज के पिता का है। पिता के निधन के बाद इस प्लॉट पर बेबी नाज अपना कब्जा बता रही हैं। बेबी का परिवार प्लॉट में छप्पर डालकर रहता है। बेबी मूलरूप से प्रयागराज की रहने वाली हैं। बेबी नाज ने आरोप लगाया था कि सपा विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान सोलंकी प्लॉट पर कब्जा करन चाहते थे। बेबी नाज के मुताबिक वह बीते 7 नवंबर (सोमवार) को परिवार के साथ शादी समारोह में शामिल होने के लिए गए थे। इसी बीच विधायक और उनके भाई ने झोपड़ी में आग लगा दी।

फोरेंसिक टीम ने लिए सैंपल

रविवार को फोरेंसिक टीम पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंची थी। जांच टीम ने झोपड़ी के अवशेषों से जली हुई लकड़ी, जली बैटरी की प्लास्टिक, जली लकड़ी और कपड़ों के सैंपल इकट्ठा किए हैं। इस दौरान पीड़ित परिवार के सदस्य भी मौजूद रहे। फोरेंसिक टीम अब इस बात की जांच करेगी कि झोपड़ी में आग, लगायी गई या किसी अन्य कारण से लगी है।

सीसीटीवी फुटेज पेश पति को बताया था बेगुनाह

सपा विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी ने बीते गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया के सामने सीसीटीवी फुटेज रखे थे। नसीम सोलंकी ने सीसीटीवी दिखाकर बताया था कि जिस वक्त आग लगी थी, वहां पर आतिशबाजी की जा रही थी। उनके मुताबिक आतिशबाजी की चिंगारी से झोपड़ी में आग लगी थी। इसके साथ ही आरोपित पक्ष ने पुलिस कार्रवाई पर सवाल खड़े किए हैं। जिसके अनुसार घटना के वक्त इरफान और रिजवान दोनों ही घर पर नहीं थे। पुलिस ने बिना किसी जांच के पति और देवर पर मुकदमा लिख दिया। इसके साथ ही गिरफ्तारी के लिए दबिश देने आई पुलिस ने परिवार के साथ बदसलूकी की।

विधायकों के प्रतिनिधी मंडल सीपी से मिला था

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने इस मामले की जांच के लिए सपा विधायकों के एक प्रतिनिधीमंडल को कानपुर भेजा था। प्रतिनिधीमंडल ने इरफान के परिवार और कानपुर पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड से मुलाकात की थी। प्रतिनिधी मंडल ने कानपुर पुलिस कमिश्नर से इस मामले की जांच कराने की अपील की थी। विधायकों ने पुलिस कमिश्नर से कहा था कि सीसीटीवी फटेज के आधार पर आगजनी की घटना की जांच कराई जाए। इसके अगले ही दिन रविवार को सीपी ने फोरेंसिक टीम को जांच के लिए घटनास्थल पर भेजा था।

गिरफ्तारी की लटकी तलवार

एसपी विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान पर पूर्व की सरकारों में नजरंदाज किया जाता रहा। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पुलिस ने इस बार कार्रवाई का मन बना लिया है। योगी की पुलिस ऐक्शन मोड में है। पीड़िता की तहरीर पर कानपुर पुलिस ने एसपी एमएलए और उनके भाई पर आईपीसी की धारा 147, 327, 427, 386, 504, 436, 506 और 120 के तहत मुकदमा दर्ज किया था। इसके साथ ही अब कानपुर पुलिस गिरफ्तारी के लिए भी दबिश दे रही है। फिलहाल इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान फरार हैं।

यह है विवाद की वजह

जाजमऊ स्थित डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली नजीर फातिमा (65) के पति कासिद हुसैन ट्रांसपोर्टर थे। कासिद हुसैन ने 1991 में केडीए से डिफेंस कॉलोनी में 533 वर्ग मीटर का प्लॉट आवंटित कराया था। कागजातों में खामियां होने की वजह से प्लॉट फ्री होल्ड नहीं हो पाया था। जिसकी वजह से केडीए ने इस प्लॉट का आवंटन किसी अन्य को कर दिया था। जिसका मुकदमा एसीजे सिविल थर्ड में चल रहा है।

नजीर फातिमा का कहना है कि मेरे प्लॉट के बगल में सपा विधायक और उनके भाई रिजवान सोलंकी का पुराना मकान है। उन्होने बताया कि मेरे प्लॉट पर उनकी नियत शुरू से खराब थी। प्लॉट पर कब्जा करने के लिए सोलंकी परिवार ने परेशान करना शुरू कर दिया। बाहुबल के दम पर सोलंकी परिवार प्लॉट पर कब्जा करना चाहता था। इस उद्देश्य से छप्पर पर आग लगाई गई है। इस आग में मेरी पूरी गृहस्थी जलकर कर बर्बाद हो गई है।
रिपोर्ट-सुमित शर्मा


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments