Saturday, December 5, 2020
Home Lifestyle एमिली रतजकोव्स्की, नग्न तस्वीरें और न्याय

एमिली रतजकोव्स्की, नग्न तस्वीरें और न्याय


सितंबर में, मॉडल और अभिनेत्री एमिली राताजकोव्स्की ने 20 साल की उम्र में जोनाथन लेडर नाम के एक फोटोग्राफर द्वारा यौन उत्पीड़न किए जाने के अलावा, अन्य घायल अनुभवों के बीच एक निबंध प्रकाशित किया।

बाद के वर्षों के लिए, सुश्री रतजकोव्स्की ने लिखा कटौतीउस शूट से नग्न और सेमिनूड पोलायॉइड को दीर्घाओं में दिखाया गया है और उसकी अनुमति के बिना पुनर्प्रकाशित किया गया है।

जवाब में, श्री लेदर बुलाया सुश्री रतजकोव्स्की के आरोप “झूठे और अपमानजनक,” और उनके निबंध “तवेरी और निराधार।” वर्षों पहले, जब सुश्री रतजकोव्स्की ने पहली बार सार्वजनिक रूप से श्री लेदर को उनके नग्न शॉट्स, फोटोग्राफर की किताबें प्रकाशित करने के लिए मना करना शुरू किया था न्यूयॉर्क टाइम्स प्रदान की है सुश्री रतजकोव्स्की के एजेंट द्वारा हस्ताक्षरित – उनके मॉडल रिलीज की एक प्रति के साथ – एक अनुबंध जो किसी की छवि के उपयोग को निर्दिष्ट या सीमित करता है। समझौते ने तस्वीरों को “भविष्य की पोलोआयर्ड की पुस्तक” में उपयोग करने की अनुमति दी।

लेकिन सुश्री रतजकोव्स्की के अनुसार, उनके एजेंट ने कुछ भी हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया; सुश्री रतजकोव्स्की ने भी कहा कि उनके वकील ने सुझाव दिया कि हस्ताक्षर जाली थे।

ब्रुकलिन में घर पर, कैथलीन सोरबारा ने असहज मान्यता के साथ निबंध पढ़ा। मिस्टर लेदर ने 2013 में दो बार उनकी तस्वीर खींची थी; उन्होंने कहा कि उसने उसके साथ मारपीट नहीं की, बल्कि उसकी छवियों को जारी रखा, उसकी इच्छाओं के खिलाफ भी।

सुश्री सोरबारा, अब 25 और ए पुराने कपड़ों का डीलर, आश्चर्य है कि अगर सात साल पुरानी छवियां अभी भी घूम रही थीं। उसने हैशटैग के रूप में मिस्टर लेदर के नाम से इंस्टाग्राम सर्च किया। उसे लंबे समय तक नहीं देखना पड़ा: अगस्त में, एक जापानी कंपनी ने अपने उत्तेजक फोटो के साथ मुद्रित टी-शर्ट बेचना शुरू किया, जिसमें 18 साल की उम्र में सुश्री सोरबारा भी शामिल थीं, जिन्होंने अधोवस्त्र पहन रखा था। यह उल्लंघन की तरह लगा, उसने कहा।

उसने एक रिलीज़ पर हस्ताक्षर नहीं किया था, जो हर प्रकार की शूटिंग के लिए मानक नहीं है। अक्सर एजेंट कागजी कार्रवाई को संभालते हैं, जिसका अर्थ है कि मॉडल हमेशा अनुबंधों के बारे में नहीं जानते हैं। फिर भी, श्री लेडर के दो उद्योग सहयोगियों के अनुसार, अधिकांश फोटोग्राफर आमतौर पर इस संदर्भ में एक मॉडल या उसकी एजेंसी की इच्छाओं की अवहेलना नहीं करते हैं, या तो आपसी सम्मान से बाहर हैं या व्यावसायिक संबंधों को बनाए रखने की इच्छा रखते हैं।

“यह अनैतिक है,” सुश्री सोरबारा ने कहा। “जब आप किसी कलात्मक परियोजना पर किसी के साथ सहयोग कर रहे हों, तो विश्वास का एक निश्चित स्तर होता है, खासकर तब जब इसमें आपका अपना नग्न शरीर शामिल हो।”

सुश्री रतजकोव्स्की के निबंध के प्रकाशन के बाद से – जिसमें उन्होंने श्री लेदर को फोटो शूट के बाद अपनी अंगुलियों से उसे भेदते हुए वर्णन किया, जबकि वह शराब पर नशे में थी, जिसे उन्होंने प्रदान किया था – श्री लेदर के बारे में कहानियों के साथ अधिक महिलाएं उभरी हैं: दुरुपयोग के आरोपों के लिए कुछ छवियों के उनके निरंतर उपयोग के साथ असुविधा।

टाइम्स ने इस लेख के लिए टिप्पणी के लिए श्री लेडर, 47 से संपर्क करने की कोशिश की, फोन कॉल, ईमेल और पाठ के माध्यम से। उसने कोई जवाब नहीं दिया।

वह पहला फोटोग्राफर नहीं है जिसने युवा शरीर का शोषण करने का आरोप लगाया, जबकि गेटकीपरों ने उसे हिलाया या दूसरे तरीके से घुमाया; टेरी रिचर्डसन, ब्रूस वेबर, मारियो टेस्टिनो तथा पैट्रिक डेमार्चेलियर उन पर दुराचार का भी आरोप लगाया गया है। (इनमें से किसी भी व्यक्ति पर एक अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है, और सभी ने इनकार जारी किया है। केवल एक – श्री वेबर – मुकदमों का सामना करते हैं।)

“ये उन कहानियों के प्रकार हैं जो हम हर दिन सुनते हैं,” सारा जिफ़, के संस्थापक ने कहा मॉडल एलायंस, एक श्रम अधिकार गैर-लाभकारी संस्था जो एक समर्थन लाइन और कार्यशालाएं चलाती है।

मिस्टर लेदर ने जैक्स के साथ एक फोटोग्राफर के रूप में अपना नाम बनाया, एक पत्रिका वह और डेनियल एफ। ओ। हेटारा, फिर उनकी पत्नी और एक पूर्व मॉडल, ने 2009 में प्रकाशित करना शुरू किया। वह चीफ एडिटर इन चीफ थे, और वे रचनात्मक निर्देशक थे।

उनकी पत्रिका, प्लेबॉय के पुराने मुद्दों से प्रेरित है और श्री लेडर को एक बार “पूर्ण” नग्नता के रूप में वर्णित करने की विशेषता थी, वह था ठीक ढंग से प्राप्त। उन्हें जल्द ही एडिडास और लुई विटन जैसे ब्रांडों के लिए वीडियो शूट करने के लिए कहा गया।

शादी के दो साल बाद और एक साथ दो बच्चों के साथ अक्टूबर 2011 में, सुश्री हेतारा ने कहा कि वह अपने पति के साथ एक निर्देशन फिल्म की मुख्य अभिनेत्री नोला पामर के साथ अपनी भागीदारी के बारे में बात करती थी।

उस तर्क के दौरान, एक पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, सुश्री हेतारा ने वुडस्टॉक, एनवाई में दायर किया, श्री लेदर ने उसे गोद लिया, जबकि उसने अपनी नवजात बेटी को पकड़ रखा था। उस समय, उसने एक साक्षात्कार में कहा, “मैं इतना हिल गई थी कि मुझे 911 पर कॉल करने के लिए संख्या याद नहीं थी।” वह पांच दिन बाद पुलिस में गई, दोस्तों और परिवार से बात करने के बाद और अंत में मिस्टर लेदर के साथ सुलह की कोशिश कर रही थी। उसे संरक्षण का आदेश दिया गया था।

श्री लेडर को जनवरी 2012 में सांस लेने या रक्त परिसंचरण में बाधा डालने और एक बच्चे के कल्याण को खतरे में डालने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन मुकदमे में बरी कर दिया गया था। (केस रिकॉर्ड को सील कर दिया गया है, लेकिन श्री लेडर के बरी होने पर सितंबर 2017 में तलाक से संबंधित सुनवाई में चर्चा की गई थी, इस सुनवाई में, श्री लेदर ने इस घटना से इनकार किया और अदालत की प्रतिलेख के अनुसार किसी भी महिला के साथ हिंसक होने से इनकार किया।)

इन वर्षों में सुश्री हेतारा ने व्यापारिक सहयोगियों को अपनी कहानी सुनाई, उन्होंने कहा, उम्मीद है कि वे उनके साथ काम करना बंद कर सकती हैं। उन्होंने कहा, “बहुत से लोगों ने परवाह नहीं की, क्योंकि जैसा कि आप देख सकते हैं, मॉडलिंग एजेंसियों ने उसे सिर्फ मॉडल भेजा है,” उसने कहा। “मैं तुरंत इस ईर्ष्या गृहिणी के रूप में चित्रित हुई।”

जैक्स के एक 2014 के अंक में – विश्वासघात के आसपास थी, श्री लेडर ऑफ द मास्टहेड के साथ – सुश्री हेतारा ने खुद को “एक घरेलू दुर्व्यवहार से बचे” के रूप में पहचाना जो “इसकी वजह से घबराए हुए थे।” वह और सुश्री पामर, जो श्री लेडर से टूट गए थे, ने एक साथ एक फोटो शूट किया और भावनात्मक सार्वजनिक पत्रों का आदान-प्रदान किया।

“एक साल के लिए मुझे पागल लगा,” सुश्री हेतारा ने अपने पत्र में लिखा। “यह उसके दुरुपयोग का हिस्सा है – वह आपको महसूस करता है और पागल दिखता है।”

सुश्री रतजकोव्स्की के निबंध प्रकाशित होने के एक सप्ताह बाद, 29 वर्षीय सुश्री पामर ने लिखा Instagram पर वह मिस्टर लेडर “मेरा गाली” भी था।

उसने कहा, वह अपने वजन की निगरानी करेगी और अपने केश और कपड़ों को नियंत्रित करेगी। वह उसे किसी और के साथ काम नहीं करने के लिए कहता था। उन्होंने उसे सिखाया कि “मेरे शरीर का केवल सम्मान किया जा सकता है या उसकी सराहना की जा सकती है अगर वह नग्न है,” उसने कहा। उसने तब से अपना नाम बदल लिया है, उसने कहा, उस व्यक्ति के साथ एक ब्रेक बनाने के लिए जिसे उसने नियंत्रित किया था।

फ्लोरिडा में मिस्टर लेडर की फिल्म की शूटिंग के दौरान – जहाँ वह भी अस्थायी रूप से उनके साथ रहती थीं, सुश्री हेतारा और उनके दो बच्चे – उन्होंने अपने माता-पिता और एजेंट को फोन करके बताया कि वह डर गई थीं और घर जाना चाहती थीं, उन्होंने कहा।

सुश्री पामर के एजेंट ने मई 2011 में श्री लेडर को ईमेल किया। द टाइम्स द्वारा समीक्षा की गई टिप्पणी में, एजेंट ने श्री लेदर को बताया कि वह सुश्री पामर से बात कर रही है और चिंतित थी। उसने उसे सुश्री पामर के पिता को फोन करने के लिए कहा, साथ ही साथ उसके लिए अन्य रहने की व्यवस्था करने के लिए कहा: “जब आप कभी-कभी एक बड़े भाई की तरह महसूस करते हैं, तो बड़े भाइयों के साथ-साथ छोटी बहनों से निपटने के लिए भी दर्द हो सकता है,” उसने लिखा। उन्होंने बताया कि फिल्म के रोल करते ही मिस्टर लेदर ने कहा कि सुश्री पामर की फुटेज, फिर 19, “अद्भुत होगी।”

फिल्म, जिसमें सुश्री पामर ने एक स्ट्रिपर की भूमिका निभाई थी, समाप्त नहीं हुई थी। श्री लेडर के कब्जे में अप्रतिबंधित फुटेज के कारण, उसने कहा, उसने उसके खिलाफ बोलने के बारे में चिंतित है। उसके साथ फिल्म करते समय वह शराब पीती थी।

सुश्री हेतारा और मिस्टर लेदर के अलग होने के कुछ समय बाद, सुश्री हेतारा ने कहा कि उन्हें एक स्टोर लॉकर में एक मैगज़ीन शूट के कई कॉन्टैक्ट शीट की खोज की गई थी, जो उन्हें 2011 में करने के लिए काम पर रखा गया था। यह विषय एक 15 वर्षीय लड़की का था, जिसने में कुछ छवियों, एक सरासर ब्रा को प्रकट करने के लिए उसकी शीर्ष अनबटन है; दूसरे में वह घुटने के बल बैठी हुई थी, उसके पैर गद्दे पर थोड़े से फैले हुए थे।

15 से कम उम्र के मॉडल काफ़ी समय हो गया है फैशन फोटोग्राफ़ी में इस्तेमाल किया गया, लेकिन सुश्री हेतारा ने पाया कि तस्वीरें उनके और मिस्टर लेदर के नाबालिगों के साथ काम करने की तुलना में आगे बढ़ीं, उन्होंने कहा, और उन्होंने उन्हें गहराई से परेशान किया, जैसा कि उन्होंने अदालत के दस्तावेजों में वर्णित किया है।

युवा लड़कियों को अभी भी नियमित रूप से शूटिंग के दौरान खुद को उतारने के लिए कहा जाता है, और हमेशा नहीं कहने के लिए सशक्त महसूस नहीं होता है, सुश्री ज़िफ ने कहा

अक्सर, मॉडल अपने एजेंट से शिकायत करने में सहज महसूस नहीं करती हैं, उसने कहा, “क्योंकि वे भविष्य की बुकिंग के साथ काम करना और खतरे में डालना नहीं चाहते हैं।”

सुश्री सोरबारा को मिस्टर लेडर द्वारा नवंबर 2013 में वुडस्टॉक में दो बार फोटो खींचा गया: पहली बार एक ब्लॉग के लिए और फिर श्री लेडर द्वारा एक प्रकाशन के लिए कि वह अगले साल रिलीज होगी, “ए स्टडी इन फेटिशिज्म: मेनिफेस्टो, वॉल्यूम। 1, “और सुश्री रतजकोव्स्की की विशेषता।

सुश्री सोरबारा ने कहा कि वह दूसरी शूटिंग तक असहज महसूस नहीं करती हैं। जब वह पहुंची, तो उसने कहा, वह इस अवधारणा से आश्चर्यचकित थी: “1950- 1960 के दशक की समलैंगिक पोर्न पिनअप।” एक बिंदु पर श्री Leder एक और मॉडल, जो तब उसकी प्रेमिका थी चूमने के लिए उससे पूछा, और वह कहा नहीं। तस्वीरें देखने के बाद, सुश्री सोरबारा ने अपने एजेंट के माध्यम से पूछा कि उसका नाम परियोजना से हटा दिया जाए। श्री लेडर द टाइम्स को प्रदान किए गए ईमेल के अनुसार सहमत हुए।

इतना ही नहीं “Vol। 1 ”में उसका नाम शामिल है – और, कवर पर, उसकी तस्वीर – लेकिन अगले दो वर्षों में, उसने लॉस एंजिल्स के एक गैलरी शो में और एक अन्य कला प्रकाशन में उस शूट की छवियां देखीं।

सुश्री सोरबारा ने कहा, “ये ऐसी तस्वीरें थीं जिनका इस्तेमाल विभिन्न परियोजनाओं के लिए किया गया था जिन्हें मैंने कभी इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी थी।”

वह चाहती थी कि उसकी एजेंसी विल्हेल्मिना मॉडल्स कानूनी कार्रवाई करे। “मैंने इन तस्वीरों के साथ इस फोटोग्राफर पर भरोसा किया क्योंकि एजेंसी ने मुझे उसके साथ सेट किया,” उसने एजेंसी को एक ईमेल में लिखा था। “लेकिन अब इन तस्वीरों को दोबारा बनाया और बेचा जा रहा है।”

एक एजेंट ने उसे 2015 में बताया कि वह इस पर ध्यान देगा। लेकिन उसने कहा कि वह उसके स्वर की तरह नहीं था; उन्होंने लिखा, “आप उस जागीर (एसआईसी) में कुछ समय के लिए शूटिंग के खिलाफ थे,” उन्होंने लिखा, और यह “आपके कैरियर में एक सीखने का अनुभव होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि खुद को असहज प्रकार की शूटिंग में न डालें।”

एक बयान में, विल्हेल्मिना ने कहा कि सुश्री सोरबारा के मामले में, एक वकील ने एजेंसी को सलाह दी कि “यह संभावना नहीं थी कि अनुबंध का उल्लंघन हुआ था, जो दावा करने के लिए सुश्री सोरबारा, या विल्हेल्मिना को सक्षम करेगा।”

अगले वर्ष, 2016 में, वह काम की खोज के लिए एक कास्टिंग कॉल पर पहुंची, वुडस्टॉक में मिस्टर लेदर के साथ एक और शूट किया गया। वह कास्टिंग में नहीं था, लेकिन वह व्याकुल था कि उसकी एजेंसी ने उसे फिर से संभावित रूप से सामना करने की स्थिति में रखा था।

उसे एक माफी मिली और वादा किया गया कि एजेंसी ने रिकॉर्ड किया है कि “आपको या किसी अन्य लड़की को इस फोटोग्राफर के साथ शूट नहीं करना चाहिए।”

लेकिन सुश्री सोरबारा ने कहा कि उनका मानना ​​है कि “युवा महिलाओं को तब तक आग के गड्ढे में फेंकना जारी है” जब तक “एजेंसियां ​​एक स्टैंड नहीं लेती हैं,” या जब तक कि फोटोग्राफरों की अधिक उद्योग निगरानी न हो।

सुश्री सोरबारा यह भी मानती हैं कि कलात्मक जुराब को मंच देने और साझा करने के नैतिक तरीके हैं; समस्या सामग्री नहीं है।

एक फोटोग्राफर स्टेसी मार्क ने हाल ही में कहा कि एक इच्छुक खरीदार को टॉपलेस मॉडल का प्रिंट बेचने से पहले, उसने यह सुनिश्चित करने के लिए मॉडल को बुलाया कि यह ठीक है। सुश्री मार्क ने कहा, “वह इस तरह थी: मुझे पहले कभी नहीं पूछा गया था,”।

सुश्री मार्क ने जैक्स पत्रिका, साथ ही साथ और अधिक मुख्यधारा की पत्रिकाओं के लिए शूटिंग की। उन्होंने सुश्री सोरबारा और सुश्री पामर दोनों की तस्वीरें खींची हैं, जो दोनों ने श्री लेडर के साथ अपने अनुभवों में स्वीकार की हैं। उन्होंने 90 के दशक के उत्तरार्ध और 2000 के दशक के प्रारंभ में मिस्टर लेडर को भी डेट किया। यह एक अस्वास्थ्यकर संबंध था, उसने कहा, उसे जोड़ तोड़ और मतलब है। सुश्री रतजकोव्स्की के निबंध प्रकाशित होने के बाद, इंस्टाग्राम पर, उन्होंने उसे “अपमानजनक राक्षस” कहा।

उसने कहा कि वह समझ नहीं पा रही है कि एजेंट अपने दूरदराज के वुडस्टॉक घर में अकेले मॉडल क्यों भेजते रहे।

“यह मेरे लिए कभी समझ में नहीं आया,” सुश्री मार्क ने कहा। “कौन जोनाथन? आप इससे क्या निकलने वाले हैं? यह रिचर्ड एवेडन नहीं है। तुम कहाँ जा रहे हो? आप कुछ पोलेरॉइड को नग्न करने के लिए कुछ गड्ढे में जा रहे हैं? क्योंकि हर कोई जानता है कि वह जो काम करता है। ”

गहन तलाक और हिरासत की लड़ाई के दौरान, दोनों पक्षों के व्यापक आरोपों और गिरफ्तारी के साथ – सुश्री हेतारा बाल सहायता का भुगतान करने में विफल रहने के लिए – वह अपने विचारों और छवि के स्वामित्व के लिए भी लड़ी हैं।

वह बाद में जैक्स को संभालने में कामयाब रही उसने कहा कि श्री लेदर देख रहा था के वर्षों उसके विचारों और काम के लिए क्रेडिट का दावा करें। (यह तनाव द टाइम्स के साथ 2010 के एक साक्षात्कार के दौरान स्पष्ट हुआ, जब श्री लेदर ने 2008 के वित्तीय संकट को “कुछ शुरू करने के लिए एकदम सही” कहते हुए याद किया। “” आपने कहा? “सुश्री हेतारा ने हस्तक्षेप किया। मैंने कहा।”

वह श्री लेडर से सामान वापस लेना चाहती थी; सुश्री रतजकोव्स्की की शूटिंग के दौरान, सुश्री हेतारा ने कहा मॉडल ने अपने अधोवस्त्र पहने और अपने बचपन के टेडी बियर को धारण किया। (भालू वापस आ गया है, उसने कहा।)

वह एक राहगीर की टी-शर्ट (ASOS द्वारा 2013 में बेची गई) पर खुद की टॉपलेस फोटो देखे बिना विलियम्सबर्ग में एक सड़क पर चलना चाहता था। 2014 में, उसने मिस्टर लेदर को एक संघर्ष विराम पत्र भेजा था, जिसके बाद उसे पता चला कि उसने एक वीडियो का जिन्न को बढ़ावा देने वाले वीडियो में उसके अंतरंग फुटेज को शामिल किया था जिसमें वह दिखाई नहीं दिया था।

उसकी कुछ लड़ाइयाँ असफल रही हैं। 2015 में अपने नौवें संस्करण के बाद जैक्स मुड़ा। लेडर के पास अपने दो बच्चों की एकमात्र कानूनी हिरासत है, हालांकि वह उन्हें वैकल्पिक सप्ताहांत पर देखती है।

अदालत के दस्तावेजों में, सुश्री हेतारा और श्री लेदर ने एक-दूसरे पर त्याग और उपेक्षा का आरोप लगाया है। उसने उसे “विचित्र” कहा है और उसकी जान को खतरा होने के लिए वुडस्टॉक पुलिस को सूचना दी है (उस पर आरोप नहीं लगाया गया है)।

हाल ही में, अपने समर्थक का प्रतिनिधित्व करते हुए, सुश्री हेतारा ने अपनी हिरासत बहाल करने के लिए सुश्री रतजकोव्स्की के आरोपों का उपयोग करने की कोशिश की। सुश्री रतजकोव्स्की के निबंध में कई बार बच्चों का उल्लेख किया गया है, जब सुश्री रतजकोव्स्की ने अपनी बेटी के बिस्तर में सो रही होने पर, उसके बाद हमला किया। आदेश से इनकार कर दिया गया था।

सुश्री हेतारा, जो अब 34 साल की हैं, उन्होंने कभी भी सुश्री रतजकोव्स्की से मुलाकात या बातचीत नहीं की है। 29. लेकिन सुश्री पामर और सुश्री रतजकोव्स्की कभी दोस्त हुआ करती थीं, हालांकि हाल ही में जब तक वे प्रत्येक के साथ श्री लेदर के बारे में अपनी कहानियों को साझा नहीं करती थीं।

“सिल्वर लाइनिंग यह है कि हम अंततः इसके माध्यम से चिकित्सा खोजने के लिए प्राप्त करते हैं,” सुश्री पामर ने कहा।

सुश्री रतजकोव्स्की ने इस लेख के लिए साक्षात्कार करने से मना कर दिया, लेकिन अपने प्रचारक के माध्यम से एक बयान दिया: “राइटिंग’ बाइचिंग माईसेल्फ बैक ’यह करना आसान नहीं था और इसे प्रकाशित करना और भी डरावना था। लेकिन अन्य महिलाओं (उद्योग के भीतर और बाहर) से सुनना उनके साथ कितना प्रतिध्वनित होता है और अपने स्वयं के अनुभवों से बात करने से मुझे उम्मीद और बस कम अकेले महसूस होता है – एक ऐसी भावना जिसे कम नहीं समझना चाहिए।

बयान में कहा गया है, “यह महसूस करना विनाशकारी है कि कितनी युवतियों ने इसका लाभ उठाया और इसके बारे में कुछ भी करने के लिए शक्तिहीन महसूस किया।”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ब्रेनोबे्रन वन्डरकिड प्रतियोगिता में  कात्यायनी पाण्डेय को गोल्ड मेडल

  लखनऊ,   सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) की कक्षा-4 की मेधावी छात्रा कात्यायनी पाण्डेय ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ब्रेनोबे्रन वन्डरकिड प्रतियोगिता में गोल्ड...

डब्लूएचओ ने कोविड -19 को लेकर दी खुशखबरी, कहा- अब महामारी के खत्म होने के सपने देखने वाले कर रहे हैं

विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनावायरस के सफलताओं को देखते हुए अब हम इस महामारी के जल्द खत्म...

महंत अवैद्यनाथ जी महाराज के जन्म शताब्दी वर्ष के संस्थापक-सप्ताह समारोह-2020

मुख्यमंत्री   योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा एवं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ श्री बिपिन रावत,  महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज, गोरखपुर में गोरक्षपीठाधीश्वर युगपुरुष...

Recent Comments