Home World एक युगल एक परित्यक्त जापानी घर को गेस्टहाउस में बदल देता है

एक युगल एक परित्यक्त जापानी घर को गेस्टहाउस में बदल देता है

0
एक युगल एक परित्यक्त जापानी घर को गेस्टहाउस में बदल देता है

[ad_1]

संपादक का नोट: अनलॉकिंग द वर्ल्ड, CNN Travel के साप्ताहिक न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें। उड्डयन, खान-पान, ठहरने की जगह और यात्रा संबंधी अन्य घटनाक्रमों के बारे में नवीनतम समाचार प्राप्त करें।



सीएनएन

उन्होंने दुनिया भर में बैकपैकिंग में साल बिताए थे, और जापानी यात्री डाइसुके काजियामा अंततः अपने लंबे करियर को जारी रखने के लिए घर लौटने के लिए तैयार थे। गेस्ट हाउस खोलने का सपना

2011 में, काजियामा अपने इज़राइली साथी हिला के साथ जापान लौटे, जिनसे वे नेपाल में मिले थे, और युगल अपने भविष्य के व्यवसाय के लिए सही जगह खोजने के लिए निकल पड़े।

हालाँकि, उनके रास्ते में कुछ बड़ी बाधाएँ थीं। शुरुआत करने के लिए, कोरिया, ताइवान, भारत, नेपाल, ग्वाटेमाला, क्यूबा और कनाडा जैसे गंतव्यों के आसपास ग्लोबट्रोकिंग के वर्षों के बाद काजियामा के पास बहुत कम पैसा था।

उनका दिल पारंपरिक जापानी घर के लिए भी हुआ, जिसे आमतौर पर कोमिंका के नाम से जाना जाता है।, जो सामान्यत: पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तान्तरित होते हैं।

“मैं ग्रामीण इलाकों में एक पारंपरिक घर बनाना चाहता था,” काजियामा ने सीएनएन ट्रैवल को बताया, यह समझाते हुए कि वह एक दूसरे के बगल में दो घर खोजने के लिए दृढ़ थे, ताकि वह और हिला एक में रह सकें, जबकि दूसरा एक होगा। गेस्ट हाउस। वे एक साथ चल रहे थे। “मेरे पास एक दृष्टि थी।”

Daisuke और Hila Kajiyama ने जापान में एक परित्यक्त कृषि निवास को गेस्टहाउस में बदल दिया है।

जब उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कुछ भी नहीं मिला, तो काजियामा ने देश में परित्यक्त घरों की बढ़ती संख्या को शामिल करने के लिए अपनी खोज को पुनर्निर्देशित करने का निर्णय लिया।

जैसा कि युवा लोग शहर में नौकरियों की तलाश में ग्रामीण इलाकों को छोड़ देते हैं, जापानी ग्रामीण इलाकों में “भूत” घरों, या “अकीया” भर जाता है।

जापान पॉलिसी फ़ोरम के अनुसार, 2013 में जापान में 61 मिलियन घर और 52 मिलियन परिवार थे, और 2065 तक देश की जनसंख्या 127 मिलियन से बढ़कर लगभग 88 मिलियन होने की उम्मीद है, यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

कजियामा क्योटो और टोक्यो के बीच शिज़ुओका प्रान्त में स्थित एक छोटे से गाँव तमातोरी के आसपास गाड़ी चला रहा था, जो हरे चाय के बागानों और चावल के पेडों से घिरा हुआ था, जब वह खेती करने वाली एक बुजुर्ग महिला के पास आया, और उससे संपर्क करने का फैसला किया।

“मैंने कहा ‘क्या आप जानते हैं कि क्या यहां आसपास कोई खाली घर है?” और उसने सिर्फ अपनी उंगली उठाई, “वह याद करता है।

उसने उस क्षेत्र की ओर देखा जिसे वह इंगित कर रही थी और उसने दो उपेक्षित घरों को अगल-बगल देखा – एक पुरानी हरी चाय की फैक्ट्री और एक पुराने किसान का घर – जो एक नदी के पास स्थित था।

दोनों गुण कम से कम सात वर्षों से निर्जन थे और इसके लिए भारी मात्रा में काम करने की आवश्यकता थी। काजियामा ने महिला से मालिक से संपर्क करने के लिए कहा कि क्या वह बेचने में दिलचस्पी रखेगा।

“मालिक ने कहा कि कोई भी वहां नहीं रह सकता क्योंकि इसे छोड़ दिया गया था,” वे कहते हैं। “लेकिन उन्होंने ‘नहीं’ नहीं कहा। सभी ने हमेशा “नहीं” कहा। लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। इसलिए मुझे लगा कि एक छोटा सा मौका है।

जापानी ग्रामीण इलाकों में भूतों के घरों की भरमार है, जिन्हें जाना जाता है

काजियामा करीब पांच बार घरों का दौरा करने के लिए लौटा, इससे पहले कि वह खुद मालिक के पास दलाली करने के लिए जाता, जिससे वह पूर्व ग्रीन ट्री फैक्ट्री को अपने घर के रूप में इस्तेमाल करता और किसान के घर को गेस्टहाउस में बदल देता। उसने हमेशा कल्पना की थी।

जबकि वह दोनों घरों को खरीदने के इच्छुक थे, वे बताते हैं कि जापान में स्वामित्व के आसपास की परंपराओं का मतलब है कि वह ऐसा तब तक नहीं कर सकते जब तक कि यह वर्तमान मालिक के बेटे को नहीं दिया जाता।

“उन्होंने कहा ‘यदि आप सारी जिम्मेदारी खुद लेते हैं, तो आप इसे ले सकते हैं।” इसलिए हमने कागज पर एक सौदा किया, ”वह कहते हैं।

वह और हिला जानते थे कि उनके सामने बहुत काम था, लेकिन 2013 में शादी करने वाले जोड़े को एक आदर्श स्थान पर अपना खुद का गेस्टहाउस बनाने के एक कदम और करीब आने की खुशी थी।

“यह एक बहुत अच्छी जगह है,” काजियामा कहते हैं। “यह शहर के करीब है, लेकिन यह वास्तव में ग्रामीण इलाकों में है। इसके अलावा लोग अभी भी यहां रहते हैं और काम पर जाते हैं [in the city].

“घर भी नदी के सामने है, इसलिए जब आप सोने जाते हैं तो आप पानी की आवाज सुन सकते हैं।”

काजियामा के अनुसार, मरम्मत शुरू करने से पहले घर की सफाई की प्रक्रिया, जो लगभग 90 साल पुरानी है, प्रक्रिया के सबसे कठिन हिस्सों में से एक थी, सिर्फ इसलिए कि इसमें छांटने के लिए बहुत कुछ था। हालाँकि, वह कुछ वस्तुओं का पुन: उपयोग करने में सक्षम था।

पहले साल के दौरान, उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ जुड़ने, घर के बारे में जानने और स्थानीय किसानों को पहले साल खेती में मदद करने में काफी समय बिताया।

उन्होंने लगभग 40,000 डॉलर खर्च कर घर की मरम्मत की और अधिकांश काम खुद ही पूरा किया।

हालाँकि उन्हें नवीनीकरण के काम का अधिक अनुभव नहीं था, लेकिन जब वे लंबी पैदल यात्रा कर रहे थे, तब उन्होंने खेती और निर्माण पूरा करने में समय बिताया था, और लोगों के घरों को ठीक करने के लिए छोटे-मोटे काम भी किए थे।

उन्होंने गेस्ट हाउस का अधिकांश काम स्वयं पूरा किया, फर्श की जगह और एक शौचालय को जोड़ा, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह उनके माता-पिता की ओर से शादी का तोहफा था, जिसकी लागत लगभग $10,000 थी।

“मैं वास्तव में एक पेशेवर नहीं हूँ,” वे कहते हैं। मुझे बढ़ईगीरी पसंद है और मुझे चीजें बनाना पसंद है, लेकिन मुझे अपनी पृष्ठभूमि का कोई अनुभव नहीं है।

“कई वर्षों की लंबी पैदल यात्रा में मैंने बहुत सारी दिलचस्प इमारतें देखी हैं, इतने दिलचस्प आकार के घर और उन सभी को अपने मस्तिष्क में एक साथ रखा है।”

काजियामा पारंपरिक सामग्रियों का उपयोग करके घर को यथासंभव प्रामाणिक रखने के लिए दृढ़ थे।

उन्होंने पारंपरिक मकानों को गिराने वाली निर्माण कंपनियों से पारंपरिक लकड़ी इकट्ठा करके पैसे बचाए।

“उन्हें इसे फेंकने के लिए पैसे खर्च करने की ज़रूरत है,” वे बताते हैं। लेकिन मेरे लिए कुछ चीजें खजाने की तरह होती हैं। इसलिए मुझे जो भी सामग्री चाहिए थी, मैं लेने जा रहा था।

“घर बहुत, बहुत पुरानी शैली का है,” वे कहते हैं। “तो यह सुंदर नहीं होगा अगर मैं और अधिक आधुनिक सामग्री लाऊं। यह पूरी तरह प्रामाणिक है।

वह बताते हैं कि घर पर पहले से ही बहुत कम काम किया गया था, जो कि इतने साल पहले बने घर के लिए काफी असामान्य है।

“यह पूरी तरह से प्रामाणिक है,” वे कहते हैं। “आमतौर पर पारंपरिक घरों के साथ, दीवारों पर कुछ मरम्मत की जाती है, क्योंकि इन्सुलेशन इतना मजबूत नहीं होता है। इसलिए आप स्टाइल खो देते हैं।

यूई वैली ने 2014 में अपने पहले मेहमानों का स्वागत किया।

उनका कहना है कि उन्हें सरकार से वित्तीय सहायता मिली, जिसने उन्हें एक कारपेंटर लाने की अनुमति दी और जापान के कामकाजी अवकाश कार्यक्रम से भी लाभान्वित हुए, जो यात्रियों को भोजन और भोजन के बदले काम करने की अनुमति देता है, जब उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है।

जापानी गेस्टहाउस परमिट पर शोध करने के बाद, उन्होंने पाया कि किसी को प्राप्त करने के सबसे आसान तरीकों में से एक संपत्ति को कृषि गेस्टहाउस के रूप में पंजीकृत करना होगा।

चूंकि यह क्षेत्र बाँस के जंगलों से भरा हुआ है, यह बिना दिमाग के लग रहा था, और काजियामा ने बाँस उगाने के बारे में सब कुछ सीखने का फैसला किया ताकि वह दोनों गतिविधियों को जोड़ सके।

“इस तरह मैंने खेती शुरू की,” वे कहते हैं।

2014 में, घर पर काम शुरू होने के दो साल बाद, दंपति आखिरकार अपने पहले मेहमान का स्वागत करने में सक्षम थे।

“यह एक अच्छा अहसास था,” काजियामा कहते हैं। “बेशक यह मेरा सपना था। लेकिन लोग वास्तव में सराहना करते हैं कि इसे छोड़ दिया गया और मैंने इसे वापस जीवन में लाया।

उनका कहना है कि दुनिया भर के मेहमानों की मेजबानी करने से उन्हें अपने पुराने बैकपैकर जीवन से जुड़े रहने में मदद मिली है।

“मैं एक ही जगह पर रहता हूं, लेकिन लोग मुझे देखने आते हैं और मुझे लगता है कि मैं यात्रा कर रहा हूं,” वे कहते हैं। “आज यह ऑस्ट्रेलिया है, कल यह यूके और अगले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका और भारत है।

“लोग अलग-अलग जगहों से आते हैं और वे मुझे रात के खाने में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं, इसलिए कभी-कभी मैं किसी के पारिवारिक जीवन में शामिल होता हूं।”

दुख की बात है कि हिला का 2022 में कैंसर से निधन हो गया। काजियामा बताते हैं कि उनकी प्यारी पत्नी ने उनके गेस्टहाउस के सपने को पूरा करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई और कहते हैं कि वह उनके बिना नहीं कर सकते थे।

“हम वास्तव में एक साथ थे,” वह कहते हैं। “उसने मेरे साथ यह जगह बनाई। उसके बिना, यह ऐसा नहीं होता। »

जबकि लगभग 80 वर्ग मीटर का तीन-बेडरूम गेस्टहाउस लगभग आठ साल से खुला है, काजियामा अभी भी वहां काम कर रहा है और कहता है कि उसे नहीं पता कि यह कब खत्म होगा।

“यह कभी खत्म नहीं हुआ है,” वह मानते हैं। “मैं आधे रास्ते में हूँ, मैं इसे महसूस कर सकता हूँ। यह पहले से ही सुंदर है। लेकिन उन्होंने त्यागना शुरू कर दिया, इसलिए उन्हें और विवरण चाहिए। और मैं बनाने में बेहतर हो रहा हूं, इसलिए मुझे ऐसा करने के लिए समय चाहिए।

गेस्टहाउस में तीन कमरे हैं, जो लगभग 120 डॉलर प्रति रात के किराए पर उपलब्ध हैं।

वह समझाता है कि मेहमानों के रहते हुए वह घर का काम पूरा नहीं कर पाता है। और जब संपत्ति सर्दियों के लिए बंद हो जाती है, तो वह बांस के किसान के रूप में दो महीने बिताता है और आम तौर पर एक महीना यात्रा में बिताता है, जिससे उसे मरम्मत के लिए ज्यादा समय नहीं मिलता है।

“कभी-कभी मैं कुछ नहीं करता,” वह मानते हैं।

यूई वैली, जो बांस बुनाई कार्यशालाओं जैसी गतिविधियों की पेशकश करती है, ने वर्षों से कई यात्रियों को तमातोरी गांव में लाने में मदद की है।

“ज्यादातर मेहमान टोक्यो के बाद आते हैं, और यह एक ऐसा विपरीत है,” वे कहते हैं। “वे हमारे घर में प्रकृति और परंपरा को साझा करने के लिए वास्तव में खुश हैं।

“ज्यादातर लोगों ने लंबे समय से जापान आने का सपना देखा है और उनके पास यहां बहुत कम समय है।

“तो उनके पास इतनी सुंदर ऊर्जा है। मुझे इस तरह से मेजबानी करने और उनके अवकाश समय में शामिल होने में खुशी हो रही है। यह बहुत खास है [for me]।”

काजियामा का अनुमान है कि उन्होंने अब तक मरम्मत पर करीब 40,000 डॉलर खर्च किए हैं, और अगर मेहमानों और स्थानीय लोगों की समीक्षा समान रहती है, तो ऐसा लगता है कि पैसा अच्छी तरह से खर्च किया गया है।

उन्होंने कहा, “मैंने जो किया है, लोग उसकी सराहना करते हैं।” “तो यह मुझे विशेष महसूस कराता है।”

हिरोको के लिए, जिस महिला ने उन्हें एक दशक पहले घर दिखाया था, काजियामा कहती हैं कि वह परिवर्तन से स्तब्ध हैं और यूई घाटी में रहने के लिए तमातोरी आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की संख्या से चकित हैं।

“वह विश्वास नहीं कर सकती कि यह कितना अधिक सुंदर है [now],” उन्होंने कहा। “उसने नहीं सोचा था कि यह ऐसा होने वाला था। इसलिए वह इसकी बहुत सराहना करती है। वह कहती है ‘बहुत-बहुत धन्यवाद’।

यूई घाटी1170 Okabecho Tamatori, Fujieda, Shizuoka 421-1101, जापान

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here