Tuesday, August 11, 2020
Home Lifestyle एक फैशन आपूर्ति श्रृंखला में एक करीबी देखो सुंदर नहीं है

एक फैशन आपूर्ति श्रृंखला में एक करीबी देखो सुंदर नहीं है


मलेशिया में कारखानों पर एक नई रिपोर्ट जो ब्रूक्स ब्रदर्स, लेवी, एलएल बीन और अन्य के लिए उत्पाद बनाती है, जो श्रमिकों को उनके काम के लिए भुगतान किए जाने वाले उच्च कीमतों की जांच करती है।


टीएएल परिधान वैश्विक फैशन आपूर्ति श्रृंखला में सबसे शक्तिशाली कंपनियों में से एक है जो कई उपभोक्ताओं ने कभी नहीं सुना है। इसके कारखाने बड़ी संख्या में शर्ट बनाते हैं – विशेष रूप से पुरुषों के लिए – ब्रूक्स ब्रदर्स, बोनोबोस और एलएल बीन सहित ब्रांडों के लिए। वास्तव में, टीएएल परिधान यह दावा करता है छह पोशाक शर्ट में से एक संयुक्त राज्य अमेरिका में बेचा जाता है।

TAL Group के स्वामित्व में है, जो हांगकांग में स्थित है और सस्टेनेबल अपैरल गठबंधन का संस्थापक सदस्य है, TAL अपैरल दुनिया भर की 10 फैक्ट्रियों में लगभग 26,000 गारमेंट वर्कर्स को नियुक्त करती है, जो हर साल पुरुषों के केसिनो, पोलो टीज़ सहित लगभग 50 मिलियन परिधान तैयार करती हैं। आउटरवियर और ड्रेस शर्ट।

उन फैक्ट्रियों में से एक मलेशिया के पेनांग के भाप से भरे समुद्र तटीय शहर में पेन अपेरल है, जहां फैक्ट्री के 70 प्रतिशत श्रमिक TAL के अनुसार वियतनाम, म्यांमार, नेपाल और बांग्लादेश जैसे देशों में किराए पर रहते थे।

इम्पीरियल गारमेंट्स के साथ, पास के इपोह में एक दूसरी टीएएल फैक्ट्री, पेन अपैरल ट्रांसपेरेंटेम की एक नई रिपोर्ट का विषय है, एक गैर-लाभकारी कंपनी जो आपूर्ति श्रृंखलाओं में पर्यावरण और मानव अधिकारों के दुरुपयोग पर ध्यान केंद्रित करती है।

मई के अंत में कारखानों द्वारा आपूर्ति किए गए ब्रांडों को दिखाया गया जांच में संभावित के आरोप शामिल थे बेगार टीएएल के 2,600 प्रवासी श्रमिकों में से, अपनी नौकरी की गारंटी देने के लिए अपने घरेलू देशों में उच्च भर्ती शुल्क के भुगतान से जुड़े हैं।

के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, श्रम स्थितियों में सुधार के लिए समर्पित संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी, मजबूर श्रम “काम या सेवा है जो किसी भी व्यक्ति से दंड के खतरे में है और जिसके लिए व्यक्ति ने स्वेच्छा से खुद को या खुद को पेश नहीं किया है।”

जब कंपनियां अपनी आपूर्ति श्रृंखला में शोषण के खुलासे के साथ सामना करती हैं, तो वे हमेशा शीघ्र परिवर्तन करती हैं। लेकिन महामारी ने उन कारकों को जोड़ दिया है जिन्होंने स्थिति को और भी जरूरी बना दिया है।

लॉकडाउन भेजा सबसे कपड़े की बिक्री plummeting, कारण पश्चिमी खुदरा विक्रेताओं के आदेशों को खत्म करना और टीएएल ने अपने मलेशियाई परिचालन को बंद करना शुरू कर दिया। यदि TAL और मुआवजे का भुगतान करने के लिए आपूर्ति किए गए ब्रांडों के साथ एक समझौता जल्दी नहीं हुआ, तो जोखिम यह था कि प्रवासी श्रमिक – अब काम से बाहर निकाल दिए गए, या नए स्थानीय रोजगार में गायब हो सकते हैं, जबकि अभी भी अपनी नौकरी से भारी कर्ज में हैं TAL।

यह देखते हुए कि पश्चिमी ब्रांडों को उपभोक्ताओं द्वारा खाते में रखा जा रहा है, दोनों टीएएल और उसके साथी संशोधन करने के लिए उत्सुक दिखाई दिए। टीएएल ने 24 जुलाई को एक सामूहिक कार्य योजना भी जारी की, हालांकि यह महत्वपूर्ण विवरणों पर आधारित थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लेवी के, ब्रूक्स ब्रदर्स, सूट्सअप्ली, अनटुकिट, एलएल बीन, वॉलमार्ट, लैकोस्टे, चार्ल्स टायरविट, स्टिच फिक्स, टाई बार, ब्लैक टक्स और पॉल फ्रेडरिक से संपर्क किया। सभी ब्रांड जिन्हें टीएएल की मलेशियाई फैक्ट्रियों द्वारा आपूर्ति की जानी थी।

“हम पूरी कोशिश करते हैं कि व्यापक परिश्रम और ऑडिट करें, लेकिन इस तरह की वैश्विक श्रृंखला के साथ यह एक संघर्ष हो सकता है,” सूट्सअप्ली के कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी प्रबंधक जॉय रोटरडिंक ने कहा। “जब कोई समस्या होती है, तो हम कारखानों के साथ संबंधों को काटने में विश्वास नहीं करते हैं। इससे मजदूरों को मदद नहीं मिलेगी। समस्या को ठीक करने के लिए निवेश करना सभी के लिए बेहतर है। ”

अमेरिकी ब्रांड और फुटवियर एसोसिएशन के एक बयान से परे अन्य ब्रांडों में से किसी ने भी कुछ नहीं कहा, एक उद्योग लॉबीइंग समूह जो अमेरिकी ब्रांडों की ओर से बात करता था।

अक्टूबर 2018 से शुरू होने वाले 18 महीनों में, ट्रांसपेरेंटेम ने मलेशिया में टीएएल द्वारा नियुक्त किए गए लगभग 40 प्रवासी श्रमिकों से साक्ष्य एकत्र किए। शोधकर्ताओं ने पाया कि कई लोगों ने अपने घर के देशों, एक सामान्य उद्योग अभ्यास को छोड़ने से पहले अपनी नौकरी को सुरक्षित करने के लिए भर्ती शुल्क और वीजा और स्वास्थ्य जांच जैसी संबंधित लागतों का भुगतान किया था।

उदाहरण के लिए, बांग्लादेश के प्रवासी श्रमिकों ने अपने घरेलू देश मलेशिया में TAL कारखानों में काम करने के लिए $ 2,450 की औसत से भर्ती एजेंटों को भुगतान किया। एक बार वे आ गए, तो वे फीस का दूसरा सेट भी देंगे, जो प्रभावी रूप से TAL की भर्ती लागत थी।

टीएएल कंपनी की नीति इन फीसों की लागत का सामना करना था, जो “कारखाने के ऋण” के रूप में व्यवहार में थे, ट्रांसपेरेंटम ने कहा, कि श्रमिकों को धीरे-धीरे पेचेक कटौती के माध्यम से चुकाया गया था।

लेकिन ट्रांसपैरेंटम के मुताबिक, बांग्लादेश में कुछ को अतिरिक्त भर्ती शुल्क सीधे एजेंटों से लिया जाता था। फिर उन्हें उन एजेंटों द्वारा धमकी दी गई और फिल्म पर कहने के लिए मजबूर किया गया, उनका शोषण नहीं किया जा रहा था, अपनी नौकरी खोने के जोखिम पर। दूसरों के लिए, कुल फीस इतनी अधिक थी कि उन्होंने अपनी जीवन बचत, परिवार की जमीन बेची या विदेश में अधिक आकर्षक आजीविका के अवसर के लिए उच्च ब्याज दरों के साथ ऋण लिया।

“हम यहां काम करने और कुछ पैसे बचाने के लिए आए हैं,” एक पेन परिधान कार्यकर्ता, जिसकी पहचान प्रतिशोध को रोकने के लिए नहीं बताई गई थी, ट्रांसपेरेंटेम ने कहा। “लेकिन बहुत मेहनत करने के बाद भी हम कोई पैसा नहीं बचा पा रहे हैं। हमने जो पैसा लगाया, उसे वापस करना भी मुश्किल है।

इसी तरह की कहानी इम्पीरियल गारमेंट्स में श्रमिकों द्वारा बताई गई थी। कई लोगों ने कहा कि उन्होंने टीएएल कारखाने के ऋणों के बारे में नहीं सीखा है जो ट्रांसपेरेंट के अनुसार पहले ही एजेंटों की फीस का भुगतान करने के बाद उनके वेतन से काट लिए जाएंगे, और परिणाम यह था कि उन्हें वादा किया गया था कि उन्हें आधा भुगतान किया जा रहा था।

ट्रांसपेरेंटेम ने यह भी कहा कि इसने श्रमिकों से धोखे, डराने और असुरक्षित रहने की स्थितियों को दर्ज किया, यह सभी अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा उल्लिखित जबरन श्रम के 11 संकेतकों में सूचीबद्ध हैं।

उत्पादन मात्रा घटने के बाद क्षमता का 30 प्रतिशत हो गया, TAL ने घोषणा की थी अप्रैल में कि पेन परिधान जुलाई के अंत में बंद हो जाएगा, जबकि इंपीरियल गारमेंट्स 2020 के अंत में बंद हो जाएगा। मलेशिया में तनाव की पृष्ठभूमि के खिलाफ। लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों का देश का कठोर व्यवहार, कई कार्यकर्ता निराशा की स्थिति में छोड़ दिया गया

इम्पीरियल गारमेंट्स के एक कार्यकर्ता ने ट्रांसपेरेंट रिपोर्ट में कहा, '' मैं यहां आने के लिए पहले ही इतना पैसा खर्च कर चुका हूं, अगर वे मुझे वापस भेजते हैं तो मैं वह पैसा खो दूंगा। '' “और मैं यहाँ आने के लिए बेची गई जमीन वैसे भी चली गई हूँ।”

जब ट्रांसपेरेंटेम ने टैल द्वारा आपूर्ति किए गए एक दर्जन ब्रांडों के लिए अपने निष्कर्ष प्रस्तुत किए, तो नौ कंपनियां एक सामूहिक प्रतिपूर्ति योजना पर चर्चा शुरू करने के लिए सहमत हुईं, जिसमें डच ब्रांड Suitsupply और अमेरिकी नाम जैसे लेवी, एलएल बीन, एडवर्ड बाउर और ब्रूक्स ब्रदर्स (इससे पहले) शामिल थे। ब्रूक्स ब्रदर्स ने इस महीने दिवालियापन के लिए दायर किया)।

ट्रांस रेंपमेंट में सगाई और साझेदारी के उपाध्यक्ष, तु रिंशे ने कहा कि ट्रांसपेरेंट ने कभी भी अपनी किसी रिपोर्ट, या जिसमें फैक्ट्री मालिक ने इस तरह की सक्रिय भूमिका निभाई है, के प्रति इतनी तीव्र प्रतिक्रिया नहीं देखी।

कई दौर की बातचीत के बाद, एक समझौता किया गया था: आठ देशों के 1,400 से अधिक श्रमिकों को भुगतान होगा, जिसे TAL ने “पर्याप्त” सामूहिक कार्य निधि कहा था, जो 24 जुलाई और 31 जुलाई को श्रमिकों को दो किस्तों में वितरित की गई थी।

अमेरिकन अपैरल एंड फुटवियर एसोसिएशन के अनुसार, मलेशिया में टीएएल फैक्ट्री के मजदूरों के रहने और काम करने की स्थिति का आकलन करने के लिए ब्रांडों द्वारा एथिकल ट्रेड कंसल्टेंसी इम्पैक्ट को काम पर रखा गया था और यह सुनिश्चित किया गया था कि वे कोरोनोवायरस स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुरूप हों। A.A.F.A. इस सौदे को “एक तात्कालिक समाधान” कहा जाता है जो “हमारी आपूर्ति श्रृंखला में सभी श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा करेगा।”

लेकिन यह कहने से परे कि मुआवजा होगा, टीएएल और ब्रांडों ने बहुत कुछ कहने से इनकार कर दिया, सिवाय इसके कि श्रमिक केवल आंशिक रूप से होंगे – और पूरी तरह से नहीं – अपने ऋणों के लिए मुआवजा दिया। हालांकि ट्रांसपेरेंटम के मार्गदर्शन के अनुसार, पुनर्स्थापना निधि कुल कई मिलियन डॉलर हो सकती है, टीएएल ने मुआवजे की पूरी राशि का खुलासा करने से इनकार कर दिया, जो भुगतान किया जाएगा, या टीएएल और भाग लेने वाले ब्रांडों द्वारा किए गए योगदान को तोड़ देगा।

दोनों ए.ए.एफ.ए. और TAL ने यह रेखांकित करने से इनकार कर दिया कि कौन से ब्रांड मुआवजे के समझौते में हिस्सा ले रहे थे। (टीएएल लगभग 75 कंपनियों को आपूर्ति करता है।)

ऐसे समय में जब सवाल चारों ओर बढ़ रहे हैं क्या फैशन की आपूर्ति श्रृंखला पारदर्शिता का मतलब हैरिपोर्ट के स्वागत से पता चलता है कि कुछ कंपनियों ने अभी भी सक्रिय रूप से श्रम के दुरुपयोग को कैसे चुनौती दी है, जब तक कि उन्हें चुनौती नहीं दी गई है, या बाद में अपने कार्यों का खुलासा नहीं किया है।

रिपोर्ट में सबसे स्पष्ट खुलासे में से एक यह था कि टीएएल ने पहले कई मुद्दों की पहचान की थी – जिसमें भर्ती एजेंटों द्वारा श्रमिक शोषण – इस हद तक था कि 2018 में यह बांग्लादेश से किराए पर लेना बंद कर दिया था, जहां सबसे अधिक अनैतिक व्यवहार हुए थे। मलेशिया के अधिकांश टीएएल कार्यकर्ता जो 2018 से पहले बांग्लादेश से थे।

TAL, हालांकि फैशन के बाहर अपेक्षाकृत अज्ञात है, फिर भी यह उद्योग के भीतर एक दृश्यमान कंपनी है। यह संयुक्त राष्ट्र के फैशन उद्योग चार्टर फॉर क्लाइमेट एक्शन का एक हस्ताक्षरकर्ता है, जो इसके प्रगतिशील झुकाव का सुझाव देता है। तब, क्यों नहीं TAL ने तुरंत प्रभावित कर्मचारियों की प्रतिपूर्ति की, जब उन्होंने गालियों की खोज की और उन्हें 2018 में अपने वेतन के हिस्से के रूप में वापस भुगतान किया?

पिछले हफ्ते जूम कॉल पर, TAL ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोजर ली ने कुछ जवाब दिए।

श्री ली ने कहा कि परिधान उद्योग में श्रमिक भर्ती में गहरी जड़ें थीं। हालांकि, मलेशियाई कारखानों में प्रवासी श्रमिकों की संख्या विशेष रूप से अधिक थी, लेकिन टीएएल के कुल कर्मचारियों का 80 प्रतिशत स्थानीय कर्मचारी हैं, उन्होंने कहा।

और ट्रांसपेरेंटेम के मलेशिया में संभावित मजबूर श्रम के आरोपों के बावजूद – और यह तथ्य कि टीएएल ने श्रमिकों के मुआवजे का भुगतान करने के लिए सहमति व्यक्त की थी – उन्होंने कहा कि इस तरह के शोषण अब कंपनी के अंदर मौजूद नहीं थे। श्री ली के अनुसार, TAL कारखाना ऋण तब माफ कर दिया जाता है जब कोई श्रमिक जो भी कारण से निकलता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपनी इच्छा के खिलाफ रहने के लिए मजबूर नहीं किया गया था (हालांकि यह अपने घर के देशों में एजेंटों के साथ अर्जित किसी भी ऋण को कम नहीं करेगा)।

श्री ली ने कहा कि 1 जनवरी, 2020 को, TAL ने सभी नए प्रवासी भर्तियों के लिए भर्ती शुल्क को कवर करने के लिए अपनी नीति में बदलाव किया, एक ऐसी नीति जिसे ग्राहकों को कंपनी के ट्रांसपेरेंट जांच की जानकारी होने से पहले ही सूचित कर दिया गया था।

TAL ने वर्तमान श्रमिकों के कारखाने ऋण वेतन कटौती को भी रोक दिया था। उन्होंने कहा कि यह कदम आंतरिक नीतियों का हिस्सा था, जिसमें श्रम नीतियों में सुधार के लिए महत्वपूर्ण खर्च शामिल थे। इसने कंपनी के हिस्से में फैक्ट्री लोन की भरपाई करने की आवश्यकता बताई, जिससे यह उन ब्रांडों की कीमत वसूल करता है जिनके कपड़े वह बनाता है।

“इस तरह की प्रगति महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपूर्तिकर्ताओं द्वारा अकेले नहीं किया जा सकता है,” श्री ली ने कहा कि शोषण को रोकने के लिए टीएएल ने कार्यकर्ता हॉटलाइन और शैक्षिक कक्षाओं में निवेश किया था। आवश्यक लागत समायोजन करने और प्रवासी श्रमिकों की भर्ती लागतों को अवशोषित करने के लिए आपूर्ति की गई ब्रांडों को अनुमति देने के लिए एक लंबी समय रेखा आवश्यक थी।

“ये परिवर्तन अब भविष्य में काम पर रखने वाले श्रमिकों के लिए हैं,” उन्होंने जारी रखा। “लेकिन हम ट्रांसपेरेंटम के साथ जो बातचीत कर रहे हैं, वह यह है कि इन प्रवासियों को मलेशिया के बाहर होने वाली घटनाओं से क्या लेना देना है। यह असम्भव नहीं है। लेकिन इस जलवायु में, यह आसान भी नहीं है। ”

कुछ ग्राहकों ने दिवालिया होने की घोषणा की (ब्रूक्स ब्रदर्स और जे। क्रू), और अधिकांश ग्राहक ऑर्डर कम कर रहे थे, टीएएल ने कहा कि उसने ऑर्डर में लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट देखी थी और खराब ऋण के महत्वपूर्ण स्तरों को अवशोषित कर रहा था।

टीएएल अपैरल के अध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी डेलमैन ली ने कहा कि पूर्ण निधि राशि का खुलासा नहीं किया जा सकता है “क्योंकि भुगतान अलग-अलग कार्यकर्ता के आधार पर भिन्न होते हैं।”

कंपनी श्रमिकों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने पर केंद्रित थी, उन्होंने कहा, जिसमें भत्ते का भुगतान, नियमित तापमान जांच और कुछ मामलों में, वियतनाम जैसे देशों के लिए प्रत्यावर्तन उड़ानें, साथ ही साथ मलेशिया में नए स्थानीय नियोक्ताओं को प्रवासी श्रमिकों से मिलान करना शामिल था। ।

कम से कम 1,200 श्रमिकों को फंड से कोई मुआवजा नहीं मिलेगा। हालांकि, टीएएल ने कहा कि उन्हें स्थानीय कानून द्वारा अपेक्षित या समाप्ति क्षतिपूर्ति मिली है।

हालांकि मलेशिया में उत्पादन रुक गया था, लेकिन टैल अभी भी एक दिन में $ 100,000 की मजदूरी का भुगतान कर रहा था, उन्होंने कहा।

“हम एक श्रम-गहन व्यवसाय में हैं,” श्री ली ने टीएएल समूह के बारे में कहा, जिसने पूर्व-राजस्व वार्षिक राजस्व की तुलना में अधिक कमाई की है $ 850 मिलियन। “अनिवार्य रूप से, हमारे कारखानों में मुद्दे होंगे, लेकिन अगर हम गलत हैं तो हम हमेशा स्वीकार करेंगे कि हम गलत हैं और उन्हें ठीक करने की पूरी कोशिश करते हैं। हम जानते हैं कि एक मामले को हल करना हिमखंड की नोक है। ”

ट्रांसपेरेंटेम की सुश्री रिंसेच ने कहा कि TAL के मलेशियाई कारखानों द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले कुछ ही ब्रांडों ने श्रमिकों के राहत के प्रयास में योगदान दिया और उन्हें उम्मीद थी कि रिपोर्ट के प्रचलन के बाद वह और आगे आएंगी।

सुश्री रिंसे ने कहा, “फैशन व्यवसाय में हर किसी को प्रवासी श्रमिकों की भर्ती की देखरेख करने के तरीके पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, और बुरी प्रथाओं को सुधारने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में अधिक बात करनी चाहिए।”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सूडान के पश्चिमी दारफुर में हिंसा 2,500 में चाड में हुई, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी |

अनुसार शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के कार्यालय (UNHCR), Adré के चाडियन सीमावर्ती शहर में पहुंचने वालों में से 80 प्रतिशत से...

राजस्थान राजनीतिक संकट: क्या अशोक गहलोत और सचिन पायलट विधानसभा सत्र से पहले मिलेंगे? – ..तो इस कारण से विधानसभा सत्र से पहले अशोक...

विधानसभा सत्र के पहले सीएम गेहलोत और सचिन पायलट की मुलाकात हो पाना मुश्किल हैजयपुर: राजस्थान राजनीतिक संकट: कांग्रेस और सचिन पायलट के...

Recent Comments