Thursday, June 30, 2022
HomeUttar Pradeshउत्तर प्रदेश हिंदी न्यूज: झांसी में युवा मणिपुरी की युद्धशैली थांगटा सीख...

उत्तर प्रदेश हिंदी न्यूज: झांसी में युवा मणिपुरी की युद्धशैली थांगटा सीख रहे हैं Youth learning thang ta in jhansi up hindi news


लक्ष्मी नारायण शर्मा, झांसी: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र सहित राज्य के अन्य हिस्सों के युवाओं में मणिपुरी युद्ध शैली पर आधारित नृत्य थांगटा को लेकर खासा क्रेज देखा जा रहा है। इसी क्रेज को देखते हुए मणिपुर के अभिनय और लोक नृत्य प्रशिक्षक विश्वजीत सिंह इन दिनों झांसी में स्थानीय युवाओं और युवतियों को इस नृत्य शैली का प्रशिक्षण दे रहे हैं। एक ओर युवा इस नृत्य शैली के माध्यम से देश की सांस्कृतिक विविधता से रूबरू हो रहे हैं, तो दूसरी ओर यह शैली आत्मरक्षा में भी निपुण बना रही है।

विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत पहले चरण में 10 जून से 04 जुलाई तक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसमें विश्वजीत सिंह चयनित युवाओं को थांगटा का प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी और बुंदेलखंड नाट्य कला एवं शोध संस्थान संयुक्त रूप से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को चला रहा है। युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में झांसी के 8 युवा हैं। जबकि 12 युवा वाराणसी, सतना सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों के रहने वाले हैं।

दूसरी कलाओं को जान पाएंगे युवा
प्रशिक्षण कार्यक्रम के संयोजक डॉ. कृपांशु द्विवेदी ने बताया कि बुंदेलखंड नाट्य कला केंद्र के सभागार में मणिपुरी युद्ध कला एवं नृत्य शैली थांगटा पर आधारित कार्यशाला चल रही है। इसमें नृत्य के साथ तलवारों की फाइट और डंडों की फाइट शामिल होती है। विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस के दिन इस कार्यशाला की शुरुआत हुई है। इसका उद्देश्य अपने प्रदेश की संस्कृति के साथ ही दूसरे प्रदेशों की संस्कृति का परिचय और उनको सीखना है। साथ ही बुंदेलखंड की पारंपरिक कलाओं के साथ दूसरी कलाओं को जानने और समझने में इससे मदद मिलेगी।



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments