Monday, August 8, 2022
HomeIndiaउत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन 11 करोड़ पार, बना एक और रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन 11 करोड़ पार, बना एक और रिकॉर्ड


Image Source : ANI
कोरोना वैक्सीन के मामले में दूसरे राज्यों पीछे करते हुए उत्तर प्रदेश ने आपने नाम एक और रिकॉर्ड कायम किया है। 

लखनऊ: कोरोना वैक्सीन के मामले में दूसरे राज्यों पीछे करते हुए उत्तर प्रदेश ने आपने नाम एक और रिकॉर्ड कायम किया है। महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल कई राज्यों से आगे चलकर यूपी ने 11 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी है। यह आंकड़ा पार करने वाला यूपी देश का एकमात्र राज्य है। राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार 3 अगस्त को 5 करोड़ डोज पूरा करने के बाद अगले 63 दिनों में 6 करोड़ और वैक्सीन डोज दी गई। जबकि वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरूआत में पहले एक करोड़ वैक्सीन लगाने में करीब 100 दिन लगे थे।

कोविड वैक्सीनेशन की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 8.40 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन की ताजा स्थिति के अनुसार 18 वर्ष से अधिक उम्र के 15 करोड़ 4 लाख लोगों को वैक्सीन लगाया जाना है।

खबर लिखे जाने तक इसमें से 60 फीसदी से अधिक (8 करोड़ 82 लाख से अधिक) लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है, जबकि 2 करोड़ 21 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। राज्य सरकार के अनुसार यूपी में विगत 24 घंटे में हुई 1 लाख 36 हजार 516 सैम्पल की टेस्टिंग में 67 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया।

लखनऊ में 08, झांसी में 02 नए संक्रमित मिले, जबकि प्रयागराज, अंबेडकर नगर, जौनपुर, फरूर्खाबाद, बाराबंकी और मैनपुरी में एक-एक व्यक्ति के कोविड पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 17 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 158 रह गई है। अब तक 16 लाख 86 हजार 821 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

ताजा स्थिति के मुताबिक अमेठी, अमरोहा, बागपत, बलिया, बलरामपुर, भदोही, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महोबा, मऊ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सीतापुर, वाराणसी और उन्नाव जिलों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments