Wednesday, April 14, 2021
Home Desh असेंबली इलेक्शन में bjp और सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर समझौता,...

असेंबली इलेक्शन में bjp और सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर समझौता, आज होगी घोषणा असम में BJP और सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति, आज होगी घोषणा


भाजपा और उसके सहयोगी दलों, असम गण परिषद (अगप) और ब्रिटेन पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है। इसकी औसत घोषणा गुरुवार को (आज) की जाएगी।

असम

असम में भाजपा और सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बनी सहमति (फोटो क्रेडिट: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

असम में सत्ता की कुर्सी पर बने रहने के लिए बीजेपी ने पूरी जान लगा दी है। असम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा और उनके सहयोगी दलों, असम गण परिषद (अगप) और ब्रिटेन पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौता हो गया है। इसकी औसत घोषणा गुरुवार को (आज) की जाएगी। बुधवार की रात तक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर बैठक में सीटों को लेकर सहमति बन गई। इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रंजीत दास, अगप के अध्यक्ष और राज्य सरकार के मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोरो, भाजपा नेता और मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी मौजूद थे।

कैसे गठबंधन करेगा स्थिति
जानकारी के मुताबिक बीजेपी के साथ सीटों को लेकर गठबधंन की जो स्थिति बनी हुई है, उसके मुताबिक अगप को 25 सीटें जबकि यूपीपीएल को 12 सीटें मिल सकती हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में अगप को 14 सीटों पर जीत मिली थी। यूपीपीएल भाजपा के साथ गठबंधन का हाल ही में हिस्सा बना हुआ है। वर्तमान में विधानसभा में उसका एक भी सदस्य नहीं है। अगर बात 2016 के विधानसभा चुनाव की करें तो यहां भाजपा को 60 सीटों पर जीत मिली थी। असम विधानसभा में 126 सीटें हैं। पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स क्यू (बीपीएफ) ने भाजपा और अगप के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उन्होंने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार चुनाव में बीपीएफ ने कांग्रेस और एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन किया है।

तीन चरणों में होंगे चुनाव
असम में तीन चरणों में चुनाव किया जाएगा। 27 मार्च को पहले चरण का मतदान होना है। पहले चरण के तहत 47 विधानसभा सीटों पर, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को दांव पूरा होगा। नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है। पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना चाहिए उनमें माजुली और बोकाखाट विधानसभा सीटें प्रमुख हैं। सोनोवाल माजुली से जबकि अगप के बोरा बोकाखाट से विधायक हैं।



संबंधित लेख

पहली प्रकाशित: 04 मार्च 2021, 06:53:56 पूर्वाह्न

सभी के लिए नवीनतम भारत समाचार, न्यूज नेशन डाउनलोड करें एंड्रॉयड तथा आईओएस मोबाईल ऐप्स।




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments