Tuesday, October 3, 2023
HomeWorldअल्जीरिया ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, समूह...

अल्जीरिया ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, समूह बैंक में 1.5 अरब डॉलर का योगदान देगा

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, रूस के व्लादिमीर पुतिन, चीन के शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के सिरिल रामफोसा और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 14 नवंबर, 2019 को ब्राजील के ब्रासीलिया में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पहुंचते हुए एक पारिवारिक तस्वीर के लिए पोज देते हुए।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, रूस के व्लादिमीर पुतिन, चीन के शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के सिरिल रामफोसा और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 14 नवंबर, 2019 को ब्राजील के ब्रासीलिया में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पहुंचते हुए एक पारिवारिक तस्वीर के लिए पोज देते हुए। | फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

अल्जीरिया ने ब्रिक्स समूह में शामिल होने के लिए आवेदन किया है और $1.5 बिलियन की राशि के साथ ब्रिक्स बैंक का शेयरधारक सदस्य बनने का अनुरोध प्रस्तुत किया है। एन्नाहर टीवी अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेबोउने ने यह बात कही.

इसमें कहा गया है कि श्री टेबौने ने चीन की यात्रा के अंत में कहा था कि अल्जीरिया नए आर्थिक अवसरों को खोलने के लिए ब्रिक्स में शामिल होना चाहता है।

उत्तरी अफ्रीकी देश तेल और गैस संसाधनों से समृद्ध है और वह अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाना चाहता है और चीन जैसे देशों के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करना चाहता है।

ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। यह दुनिया की 40% से अधिक आबादी और विश्व अर्थव्यवस्था का लगभग 26% हिस्सा है।

“हमने ब्रिक्स समूह में शामिल होने के लिए आधिकारिक तौर पर आवेदन किया है, हमने बैंक का शेयरधारक सदस्य बनने के लिए एक पत्र भेजा है… बैंक में अल्जीरिया का पहला योगदान 1.5 अरब डॉलर होगा।” एन्नाहर श्री तेबोन को उद्धृत करते हुए।

इस सप्ताह ब्लॉक के साथ संबंधों के प्रभारी दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि 40 से अधिक देशों ने ब्रिक्स समूह में शामिल होने में रुचि व्यक्त की है।

अर्जेंटीना, ईरान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, क्यूबा, ​​​​कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, कोमोरोस, गैबॉन और कजाकिस्तान उन देशों में से हैं जिन्होंने रुचि व्यक्त की है।

चीन अल्जीरिया में विनिर्माण, नई तकनीक, ज्ञान अर्थव्यवस्था, परिवहन और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में 36 अरब डॉलर का निवेश करेगा, स्थानीय मीडिया ने इस सप्ताह श्री टेबौने का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments