Thursday, October 22, 2020
Home Business अक्टूबर में डीजल की बिक्री बढ़ी, त्योहार का महीना | त्योहारों का...

अक्टूबर में डीजल की बिक्री बढ़ी, त्योहार का महीना | त्योहारों का महीना अक्टूबर में डीजल की बिक्री बढ़ी



नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। त्योहारों के मौसम ने अपनी दस्तक दे दी है, ऐसे में लोगों की तैयारियां भी जोर-शोर पर हैं और इसका सीधा असर डीजल की खपत पर देखने को मिल रहा है। अक्टूबर के पहले 15 दिनों में डीजल की खपत में व्यापक रूप से नौ प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है और ऐसा लॉकडाउन के बाद पहली बार होता दिख रहा है।

लॉकडाउन के बाद देश में भारत की प्रक्रिया क्रमबद्ध तरीके से शुरू हो रही है। ऐसे में खरीदारी करने के लिए लोग परिवहन के साधनों का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे डीजल की खपत बढ़ रही है और प्रभाव कीमत पर पड़ रही है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अक्टूबर के पहले ही पखडिंग में 26.5 मिलियन टन के स्तर तक पहुंचने के साथ ही डीजल की बिक्री में नौ प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। सितंबर के महीने से इसमें करीब-करीब 25 फीसदी तक का इजाफा है और यह अपने आप में ही महत्वपूर्ण है।

अप्रैल के महीने में जब देशभर में कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के चलते लॉकडाउन का ऐलान किया गया, उस दौरान तेल बेचने वाली कंपनियों द्वारा ईंधन की ब्रिकी में करीब-करीब 60 फीसदी तक की गिरावट देखी गई। जून में निशाने की प्रक्रिया जैसे-जैसे शुरू हुई, वैसे-वैसे इनमें भी वृद्धि देखी गई।

अक्टूबर के महीने में पहले के 15 दिनों के दौरान पेट्रोल की ब्रिकी में भी वृद्धि देखी गई, लेकिन दस लाख टन की खपत से लेकर करीब 1.5 फीसदी तक की कमी देखी गई।

एएसएन / एसजीके



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बिहार चुनाव के लिए भाजपा के घोषणापत्र पर मनोरंजना भारती ब्लॉग

बीजेपी ने गुरुवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कियाबिहार विधानसभा चुनाव 2020: बिहार चुनाव में राजनैतिक दलों ने मुफ्त...

भारत ने वीजा में क्रमिक छूट दी, यात्रा प्रतिबंध | भारत ने वीजा, यात्रा प्रतिबंधों में क्रमिक छूट की अनुमति दी

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत सरकार को विभाजित -19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए सभी प्रतिबंधों को लगभग...

बिहार विधानसभा चुनाव २०२०: भाजपा ने तेजस्वी यादव, नीतीश द्वारा १० लाख से अधिक नौकरी के वादों के साथ संकल्प पत्र लॉन्च किया –...

इसके अगले दिन बुधवार (21 अक्टूबर) को उनके सहयोगी उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने भी नीतीश कुमार के सुर...

Recent Comments